X
X

Fact Check: राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने वाला यह वीडियो एमपी का है, राजस्थान का नहीं

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जब मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले के सोयत कला क्षेत्र में पहुंची थी तो कुछ युवकों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए थे। इसके बाद राहुल गांधी ने उनका अभिवादन किया था। मध्य प्रदेश के वीडियो को राजस्थान के झालावाड़ का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Bharat jodo yatra, Madhya Pradesh, Rajasthan, Rahul Gandhi, Fact Check, Fake News,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ इस समय राजस्थान में है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान ‘मोदी—मोदी’ के नारे सुनाई दे रहे हैं, जबकि राहुल गांधी हाथ हिलाकर उनका अभिवादन करते दिख रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो राजस्थान के झालावाड़ का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने वाला यह वीडियो मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले का है। इसे भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘देवी शंकर गुर्जर‘ (आर्काइव लिंक) ने 6 दिसंबर को 13 सेकंड का वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

आज राहुल की भारत जोडो यात्रा मे राजस्थान के प्रवेश द्वार #झालावाड़ में पहुंचते ही लगे जय श्री राम मोदी मोदी के नारे।

ट्विटर यूजर Bjp4kotadehat (आर्काइव लिंक) ने भी 6 दिसंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए इसे झालावाड़ का बताया। इसमें वायरल वीडियो 30 सेकंड का है।

पड़ताल

‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए हमने इसे कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। 5 दिसंबर को आज तक पर पब्लिश इस वीडियो से संबंधित न्यूज मिली। इसमें वायरल वीडियो भी देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, यात्रा जब मध्य प्रदेश के आगर मालवा में पहुंची तो कुछ लोगों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए। इसके जवाब में राहुल गांधी ने अभिवादन किया और आवाज और तेज करने को कहा।

5 दिसंबर को लाइव हिन्दुस्तान में छपी खबर के अनुसार, राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जब मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले से गुजर रही थी तो कुछ लोगों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए। इसके बाद राहुल ने उनकी तरफ हाथ हिलाकर अभिवादन किया और इशारों में और तेज बोलने के लिए कहने लगे। इस वीडियो में पीछे कमलनाथ भी गाड़ी में चलते दिख रहे हैं।

ट्विटर यूजर Aviral singh ने भी 5 दिसंबर को वीडियो को पोस्ट किया है। यह वायरल वीडियो का लंबा वर्जन है। इसमें कमलनाथ को देखा जा सकता है। साथ ही एक जगह दीवार पर लिखा है, ‘सोयत कला बनेगा नंबर 1’।

https://twitter.com/aviralsingh7777/status/1599673207455612929

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने नईदुनिया के शाजापुर के ब्यूरो चीफ मोहित व्यास से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, ‘यह वीडियो मध्य प्रदेश के आगर मालवा के सोयत कला क्षेत्र का है। यह जगह सोयत कला बस स्टैंड के पास में है। रविवार शाम को जब यात्रा सोयत क्षेत्र से गुजर रही थी तब पेट्रोल पंप के पास ऊंची बिल्डिंग से कुछ युवकों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए थे।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘देवी शंकर गुर्जर‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह कोटा राजस्थान के रहने वाले हैं और एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

भारत जोड़ो यात्रा से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जब मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले के सोयत कला क्षेत्र में पहुंची थी तो कुछ युवकों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए थे। इसके बाद राहुल गांधी ने उनका अभिवादन किया था। मध्य प्रदेश के वीडियो को राजस्थान के झालावाड़ का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' में 'मोदी—मोदी' के नारे लगने वाला यह वीडियो राजस्थान का है।
  • Claimed By : FB User- देवी शंकर गुर्जर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later