X
X

Fact Check: पाकिस्तान के वीडियो को जयपुर का बताकर फैलाया जा रहा है भ्रम

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो जयपुर का नहीं है, बल्कि पाकिस्तान का है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो जनवरी 2021 का है, जब लाहौर में खादिम हुसैन रिज़वी के चेहल्लुम के मौके पर भीड़ जमा हुई थी। वायरल वीडियो में हनुमान चालीसा के ऑडियो को अलग से जोड़ा गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Feb 20, 2023 at 04:47 PM
  • Updated: Feb 20, 2023 at 05:03 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भारी भीड़ के साथ हनुमान चालीसा का ऑडियो सुना जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भीड़ का यह वीडियो जयपुर का है , जहां लोगों ने बीच सड़क पर हनुमान चालीसा पढ़ी।

विश्वास न्यूज ने विस्तार से वीडियो की जांच की और पाया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो पाकिस्तान के लाहौर का है और तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के प्रमुख खादिम हुसैन रिजवी के देहांत के बाद उनके चेहल्लुम का है, जो 03 जनवरी 2021 को आयोजित किया गया था। जिसे अब जयपुर का बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘दुर्गेश चौहान’ ने 17 फरवरी को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “ जयपुर में नमाज का जवाब देते हुए रामभक्तों ने बीच सड़क पर हनुमान चालीसा अप्रत्याशित तादात में एकत्रित हो कर पढ़कर देश के हिन्दुत्व को गौरवान्वित किए। इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद…..
जय श्री राम। ”

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

यह वीडियो पहले भी कई बार अलग-अलग मौकों पर अलग-अलग दावों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा चुका है , जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। उस समय हमारी पड़ताल में यह साबित हुआ था कि यह वीडियो पाकिस्तान के लाहौर का है और तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के प्रमुख खादिम हुसैन रिजवी के देहांत के बाद उनके चेहल्लुम का है, जो 03 जनवरी 2021 को आयोजित किया गया था। Labbaik News नाम के यूट्यूब चैनल पर 4 जनवरी, 2021 को अपलोडेड मिला। वीडियो में लोकेशन लाहौर बताया गया था।

उस समय हमने इस बारे में पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल न्यूज़ 24 एचडी के रिपोर्टर मोहम्मद कामरान से संपर्क साधा किया था। उन्होंने कन्फर्म किया, “वीडियो 2021 का है और पाकिस्तान का है।” आप हमारी पुरानी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

कई अन्य यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो और इससे मिलते – जुलते वीडियो को देखा जा सकता है।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो के लिंक को साझा किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो जयपुर का नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘दुर्गेश चौहान’ के प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के फेसबुक पेज को स्कैन करने पर पता चला कि यूज़र उत्तराखंड के उत्तरकाशी का रहने वाला है। फेसबुक पर यूज़र के 3 हज़ार से ज्यादा फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो जयपुर का नहीं है, बल्कि पाकिस्तान का है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो जनवरी 2021 का है, जब लाहौर में खादिम हुसैन रिज़वी के चेहल्लुम के मौके पर भीड़ जमा हुई थी। वायरल वीडियो में हनुमान चालीसा के ऑडियो को अलग से जोड़ा गया है।

  • Claim Review : जयपुर में नमाज का जवाब देते हुए रामभक्तों ने बीच सड़क पर किया हनुमान चालीसा का पाठ।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Durgesh Chauhan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later