X
X

Fact Check: महबूबा मुफ्ती की मंदिर की यह फोटो 2016 की है, आर्टिकल 370 वर्ष 2019 में हटा है

महबूबा मुफ्ती की मंदिर में पूजा करने वाली यह फोटो जून 2016 की है, जबकि आर्टिकल 370 को खत्म करने का ऐलान अगस्त 2019 में हुआ है। वायरल फोटो अनुच्छेद 370 समाप्त होने से पहले की है। फोटो के साथ भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Mehbooba Mufti

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें वह मंदिर में पूजा करते दिख रही हैं। कैप्शन में लिखा है कि जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने गांदरबल के खीर भवानी मंदिर में पूजा की। फोटो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद महबूबा मुफ्ती ने मंदिर में पूजा की।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो जून 2016 की है। उस समय महबूबा मु्फ्ती जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री थीं, जबकि आर्टिकल 370 अगस्त 2019 में समाप्त हुआ है। मतलब यह फोटो 370 समाप्ति से पहले की है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Manish Singh (आर्काइव लिंक) ने 10 सितंबर को यह फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

हे भगवान मोदी जी सच कह रहा हूं अब तो आंखों में से आंसू आते हैं ऐसी तस्वीरें देखकर यह आपने क्या से क्या कर दिया 370 क्या समाप्त हुआ मानो की दुनिया ही बदल गई
ॐ नमः शिवाय

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया। इससे सर्च करने पर हमें अमर उजाला में 13 जून 2016 को छपी फोटो गैलरी मिली। इसमें वायरल फोटो भी अपलोड की गई है। खबर के अनुसार, महबूबा मुफ्ती गांदरबल के खीर भवानी मंदिर में आयोजित मेले में पहुंचीं। मेले में हजारों कश्मीरी पंडित भी पहुंचे।

पीटीआई के फोटो आर्काइव में इसे तलाशने पर हमें यह फोटो मिल गई। कैप्शन में लिखा है कि जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने गांदरबल के खीर भवानी मंदिर में पूजा की। इस पर 12 जून 2016 की तारीख लिखी हुई है।

इसके बाद हमने 370 समाप्ति के बारे में सर्च किया। 5 अगस्त 2019 को जागरण में छपी खबर के मुताबिक, 70 साल बाद केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। सोमवार सुबह गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में ऐलान किया कि राष्ट्रपति कोविंद ने 370 को समाप्त करने की अधिसूचना जारी कर दी है।

इस बारे में जम्मू में दैनिक जागरण के रिपोर्टर राहुल शर्मा का कहना है, ‘वायरल फोटो 2016 की है, जबकि 370 समाप्ति का ऐलान 2019 में हुआ है। जून 2016 में महबूबा मुफ्ती ने सीएम रहते हुए कश्मीरी पंडितों के साथ खीर भवानी मंदिर में पूजा की थी। फोटो उसी दौरान की है।

फोटो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘मनीष सिंह‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह वाराणसी में रहते हैं।

निष्कर्ष: महबूबा मुफ्ती की मंदिर में पूजा करने वाली यह फोटो जून 2016 की है, जबकि आर्टिकल 370 को खत्म करने का ऐलान अगस्त 2019 में हुआ है। वायरल फोटो अनुच्छेद 370 समाप्त होने से पहले की है। फोटो के साथ भ्रामक दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद महबूबा मुफ्ती ने मंदिर में पूजा की।
  • Claimed By : FB User- Manish Singh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later