Fact Check : मेरठ में नीरज चोपड़ा की प्रतिमा से भाला चोरी नहीं हुआ, पुलिस ने बताया अफवाह

मेरठ के हापुड़ अड्डा चौराहे से नीरज चोपड़ा की प्रतिमा से भाला चोरी होने की पोस्ट अफवाह है। एमडीए ने भाले को बदल दिया था। वह चोरी नहीं हुआ है।

Fact Check : मेरठ में नीरज चोपड़ा की प्रतिमा से भाला चोरी नहीं हुआ, पुलिस ने बताया अफवाह

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा के सम्मान में मेरठ के हापुड़ अड्डा चौराहे पर एथलीट की बड़ी प्रतिमा लगवाई गई थी। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा के स्टैचू का भाला चोरी हो गया है। वीडियो में नीरज चोपड़ा की प्रतिमा को देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स मेरठ पुलिस पर निशाना साध रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीरज चोपड़ा का भाला चोरी नहीं हुआ है। वायरल पोस्ट मात्र अफवाह है। पुलिस ने भ्रामक पोस्ट को शेयर नहीं करने की चेतावनी दी है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर ‘आई मयंक इंडियन’ ने 5 सितंबर 2023 (आर्काइव लिंक) को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

Javelin was stolen from the statue of world javelin throw champion Neeraj Chopra in Meerut, Uttar Pradesh. This happened even after police patrolling. Meerut police is investigating the matter.
(उत्तर प्रदेश के मेरठ में विश्व भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा की प्रतिमा से भाला चोरी हो गया। पुलिस गश्त के बाद भी ऐसा हुआ। मेरठ पुलिस मामले की जांच कर रही है।)

https://twitter.com/imayankindian/status/1698967795877425496

फेसबुक यूजर ‘सुनील चाचा हिंदू‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 5 सितंबर को वीडियो को पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है, “मेरठ विकास प्राधिकरण ने मेरठ के हापुड़ अड्डा चौराहे का सौंदर्यीकरण कराया था। प्राधिकरण ने स्पोर्ट्स सिटी के बोर्ड के साथ यहां भाला फेंकते हुए खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का स्टैचू लगवाया है। इसके साथ ही क्रिकेट, बैडमिंटन, हॉकी, तीरंदाजी और एथलेटिक्स खिलाड़ियों के भी स्टैचू लगाए गए हैं। नीरज चोपड़ा की प्रतिमा में लगे भाले के चोरी होने की बात फैली। इसके बाद एसपी सिटी पीयूष सिंह ने कहा कि भाला चोरी नहीं हुआ है। वहीं,सीओ सिविल लाइन अरविंद चोरसिया ने कहा कि मेरठ विकास प्राधिकरण ने भाला बदलने के लिए हटाया था। यहां पहले जो भाला लगा था। व्यापारियों ने इसको लेकर आपत्ति जताई थी। भाला बदला गया है।”

आजतक की वेबसाइट पर भी इस बारे में खबर छपी है। इसके मुताबिक, “मेरठ में खबर फैली थी कि नीरज चोपड़ा के स्टैचू से भाला चोरी हो गया है। इसका पता चलने पर पुलिस जांच में लग गई। बाद में पुलिस ने बताया कि भाला चोरी नहीं हुआ है, बल्कि बदला गया है। शहर के सौंदर्यीकरण के लिए एमडीए ने हापुड़ अड्डे चौराहे पर कई खिलाड़ियों के स्टैचू लगवाए हैं। इनमें से एक प्रतिमा नीरज चोपड़ा की भी है। भाला चोरी होने की खबर को पुलिस ने गलत बताया है। सीओ अरविंद चोरसिया ने बताया कि दो माह पहले भाला चोरी होने की खबर मिली थी। जांच में पता चला था कि स्टैचू पर जो भाला लगा था। इस पर आपत्ति उठने पर एमडीए ने पुराने भाले को बदल दिया था। यह कार्य करीब दो माह पहले किया गया था।”

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण मेरठ का ईपेपर खंगाला। 6 सितंबर के संस्करण में इसमें इस मामले से संबंधित खबर छपी है। इसमें लिखा है कि हापुड़ अड्डा चौरोह पर नीरज चोपड़ा का भाला फेंकते हुए स्टैचू लगा हुआ है। किसी ने अफवाह उड़ा दी कि भाला चोरी हो गया है। मेरठ विकास प्राधिकरण से इस बारे में जवाब-तलब किया गया। इस बारे में मेडा ने कहा कि जिस पीतल के भाले की बात हो रही है, वह उसमें लगाया ही नहीं गया था। यह सिर्फ अफवाह है। पहले स्टैचू में लोहे और लकड़ी दोनों के भाले लगा दिए गए थे। बाद में आपत्ति होने पर लोहे वाला भाला हटा दिया गया था।

मेरठ पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल से इस बारे में पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा गया है कि विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा के स्टैचू का भाला चोरी की पोस्ट अफवाह है। एमडीए ने व्यापारियों के कहने पर भाला बदल दिया था, जो अभी भी लगा हुआ है। भ्रामक पोस्ट करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने मेरठ के सिविल लाइन क्षेत्र के सीओ अरविंद चौरसिया से बात की। उनका कहना है, “हमें इस तरह की सूचना मिली थी लेकिन जब जांच की और मौके पर गए तो पाया कि स्टैचू में भाला लगा हुआ है। भाला चोरी नहीं हुआ है, बल्कि एमडीए ने बदला है। वायरल पोस्ट अफवाह है।

वहीं, मेरठ दैनिक जागरण के क्राइम रिपोर्टर लोकेश पंडित ने कहा, “भाला चोरी होने की बात अफवाह है। एमडीए ने यहां भाला बदला है। पहले वाले भाले की जगह अब लकड़ी का भाला लगा दिया गया है।

अंत में हमने गलत पोस्ट करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। दिसंबर 2020 से एक्स से जुड़े यूजर के 1497 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मेरठ के हापुड़ अड्डा चौराहे से नीरज चोपड़ा की प्रतिमा से भाला चोरी होने की पोस्ट अफवाह है। एमडीए ने भाले को बदल दिया था। वह चोरी नहीं हुआ है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट