Fact Check: 22 जनवरी को मॉरिशस सरकार नहीं दे रही सार्वजनिक अवकाश, दावा भ्रामक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मॉरिशस सरकार की तरफ से 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश दिए जाने का दावा भ्रामक है। हिन्दू धर्म को मानने वाले सरकारी अफसरों की दो घंटे की छुट्टी की घोषणा की गई है।

Fact Check: 22 जनवरी को मॉरिशस सरकार नहीं दे रही सार्वजनिक अवकाश, दावा भ्रामक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण- प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है और कई राज्यों ने इस तारीख को छुट्टी का एलान भी किया है। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि मॉरिशस सरकार ने 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मॉरिशस सरकार ने 22 जनवरी को हिन्दू धर्म को मानने वाले सरकारी अफसरों की दो घंटे की छुट्टी की घोषणा की है। सरकार की तरफ से सार्वजनिक अवकाश दिए जाने का दावा भ्रामक है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”मॉरीशस में भी रामलहर! 22 जनवरी स्पेशल छुट्टी, राम मंदिर के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित जय श्री राम।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च किया और हमें बिजनेस टुडे की 13 जनवरी की खबर मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, मॉरिशस  सरकार ने हिंदू धर्म को मानने वाले पब्लिक अफसरों के लिए 22 जनवरी 2024 को दो घंटे के लिए एक बार की विशेष छुट्टी को मंजूरी दे दी है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मॉरिशस सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचे और वहां 12 जनवरी को हुई कैबिनेट मीटिंग की हाइलाइट्स मिलीं। यहां पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ”कैबिनेट ने सोमवार 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के संदर्भ में हिंदू धर्म के पब्लिक अफसरों को दो घंटे की एकमुश्त विशेष छुट्टी देने पर सहमति व्यक्त की है।”

न्यूज सर्च किये जाने पर हमें मॉरिशस  सनातन धर्म मंदिर महासंघ के अध्यक्ष भोजराज घूरबिन का भी इस मामले पर बयान मिला। उन्होंने कहा, ”मॉरिशस  में हमारे लिए यह एक बहुत बड़ा निर्णय है कि हमारे प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ  ने हमें 2 घंटे की छुट्टी देने का फैसला किया।”

wion न्यूज में दी गई जानकारी के मुताबिक, मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी, 2024 को अधिकारियों के लिए दो घंटे का अवकाश देने के हिंदू सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों के अनुरोध को मंजूरी दे दी है। मॉरीशस सनातन धर्म मंदिर महासंघ ने पीएम प्रविंद जुगनाथ को पत्र लिखकर कामकाजी वर्ग के लोगों को अयोध्या में अभिषेक समारोह के लाइव प्रसारण देखने और अनुष्ठान करने के लिए दो घंटे का समय देने की मांग करता हुआ पत्र लिखा था।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में अंतरराष्ट्रीय मामलों को कवर करने वाले सीनियर कॉरेस्पॉन्डेंट जे पी रंजन से संपर्क साधा। उन्होंने  भी पुष्टि देते हुए बताया कि मॉरिशस सरकार ने हिन्दू सरकारी अफसरों के लिए 22 जनवरी को दो घंटे की छुट्टी का एलान किया है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर इससे पहले भी फेक पोस्ट शेयर कर चुका है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मॉरिशस सरकार की तरफ से 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश दिए जाने का दावा भ्रामक है। हिन्दू धर्म को मानने वाले सरकारी अफसरों की दो घंटे की छुट्टी की घोषणा की गई है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट