X
X

Fact Check : 2017 में ही मार्शल अर्जन सिंह का हो चुका है निधन, भ्रामक है वायरल पोस्‍ट

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना का नेतृत्व करने वाले मार्शल अर्जन सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए झूठ फैलाया जा रहा है। इस तस्‍वीर को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस दावे के साथ वायरल कर रहे हैं कि अर्जन सिंह जीवित हैं और उनका 97वां जन्‍मदिन है। इतना ही नहीं, यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने उन्‍हें अपने हाथों से चाय परोसा। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि पोस्‍ट पूरी तरह भ्रामक है। अर्जन सिंह का 2017 में ही निधन हो चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अमित रोहिल्‍ला ने 8 नवंबर को एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘भारत के इतिहास में पहले प्रधानमंत्री, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने फिल्ड मार्शल अर्जुन सिंह जी को खुद अपने हाथों से चाय परोसा और पाँव छूकर उनका आशीर्वाद लिया। मार्शल अर्जुन सिंह जी 97 वर्ष के हो गए हैं, पाकिस्तान के साथ 1965 की लड़ाई में वायु सेना का नेतृत्व करने वाले इकलौते जीवित मार्शल हैं।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से इस पोस्ट को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद ली। इस टूल में वायरल तस्‍वीर को अपलोड कर सर्च करने पर ओरिजनल तस्‍वीर हमें कई वेबसाइट पर मिली। पांच साल पहले एक वेबसाइट ने इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया था। इसे यहां देखा जा सकता है।

इससे मिलती-जुलती तस्‍वीरें हमें एएनआई के ट्विटर लॉगइन पर भी मिली। इसे 26 जनवरी 2016 को पोस्‍ट की गई थीं। इसमें बताया गया कि राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित ‘एट होम’ कार्यक्रम में पीएम मोदी की मुलाकात अर्जन सिंह से हुई।

अब तक की जांच से यह साबित हो चुका था कि जिस तस्‍वीर को अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह 26 जनवरी 2016 की है। जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल सर्च टूल का सहारा लिया गया। यहां अर्जन सिंह के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश की गई। 16 सितंबर 2017 को दैनिक जागरण ने एक खबर में बताया कि उनका निधन हो चुका है। खबर के अनुसार, 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना का नेतृत्व करने वाले मार्शल अर्जन सिंह (98) का निधन हो गया। दिल का दौरा पड़ने के बाद बेहद गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें।

अर्जन सिंह के निधन को लेकर एएनआई ने भी 16 सितंबर 2017 को एक ट्वीट किया था। इसमें बताया गया कि दिल का दौरा पड़ने के बाद आर्मी अस्‍पताल में उनका निधन हो गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, डिटिजल पंजाब के कमलेश भट्ट से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को साझा किया। उन्‍होंने बताया कि अर्जन सिंह का निधन कई साल पहले हो चुका है। ऐसे में वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

पड़ताल के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर अमित रोहिल्‍ला चंडीगढ़ के रहने वाले हैं। यह अकाउंट जून 2012 को बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : अर्जुन सिंह और नरेंद्र मोदी को लेकर वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। उनका निधन 2017 में ही हो चुका है, ऐसे में वायरल पोस्‍ट में किए जा रहे दावों में कोई सच्‍चाई नहीं है।

  • Claim Review : नरेन्द्र मोदी ने फिल्ड मार्शल अर्जुन सिंह जी को खुद अपने हाथों से चाय परोसा और पाँव छूकर उनका आशीर्वाद लिया। मार्शल अर्जुन सिंह जी 97 वर्ष के हो गए हैं,
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अमित रोहिल्‍ला
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later