X
X

Fact Check: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के नाम पर वायरल ये वीडियो पुराने और असंबंधित हैं

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के नाम पर वायरल हो रहे तीनों वीडियो अलग-अलग घटनाओं के हैं, जिन्हें भ्रामक दावे के साथ बिपरजॉय के नाम पर शेयर किया जा रहा है। एक वीडियो चीन में आए टॉरनेडो का है, जबकि दो अन्य वीडियो पुरानी और अन्य घटनाओं से संबंधित है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कमजोर पड़ने के साथ ही इसका कहर थमता नजर आ रहा है, हालांकि सोशल मीडिया पर इससे संबंधित भ्रामक और फेक दावों में कमी नहीं आ रही है। तूफान की वजह से गुजरात में काफी नुकसान हुआ, जिसकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया। इसी संदर्भ में कुछ वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह इसी तूफान से संबंधित है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि बिपरजॉय के नाम से वायरल हो रहा वीडियो पुरानी घटनाओं से संबंधित है, जिसे हालिया तूफान के नाम पर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘active fun fan’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे गुजरात के कच्छ की तरफ बढ़ता बिपरजॉय तूफान का बताया है।

एक अन्य यूजर ने एक दूसरे वीडियो को शेयर करते हुए इसे बिपरजॉय तूफान का बताया है। 

https://twitter.com/NitinSh74376471/status/1669216858942361601

ऐसे ही एक अन्य वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए यूजर ने इसे हालिया बिपरजॉय तूफान का बताया है। 

बिपरजॉय के नाम पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

तीनों वायरल वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का बताया है। विश्वास न्यूज ने एक-एक कर इन वीडियो की जांच की।

पहला वीडियो

बिपरजॉय के नाम पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘rtsarovvideo’ यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो से मेल खाता है।

‘Tornado on the horizon’ शीर्षक से 10 अगस्त 2022 को अपलोड किया हुआ यह वीडियो तूफान की चार अलग-अलग प्रकृति के बारे में जानकारी देता है। स्पष्ट है कि यह वीडियो समुद्री तूफान बिपरजॉय का नहीं है।

दूसरा वीडियो

बिपरजॉय के नाम पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

रिवर्स इमेज सर्च में यह वीडियो ‘FOX Weather’ यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला।

‘FOX Weather’ यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ वीडियो का स्क्रीनशॉट जो वायरल वीडियो से मेल खाता है।

करीब आठ महीने पहले अपलोड किए गए इस वीडियो को साइप्रस का बताया गया है। हालांकि, इस तूफान से किसी भी तरह की जानमाल  का नुकसान नहीं हुआ।

तीसरा वीडियो

बिपरजॉय के नाम पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

वायरल वीडियो ‘Disaster Compilations’ यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। छह जून को अपलोड किए गए इस वीडियो के साथ दी गई जानकारी में इसे चीन के जिंगोजी प्रांत में आए टॉरनेडो तूफान का बताया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=9FmPRSdefvg

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह एक जून को आए टॉरनेडो तूफान का है। ऑरिजिनल वीडियो में हमें ऐसा कोई ऑडियो सुनने को नहीं मिला, जो वायरल वीडियो में सुनाई दे रहा है। स्पष्ट है कि एडिटिंग की मदद से इस ऑडियो क्लिप को इसमें जोड़ा गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल तीनों ही वीडियो अलग-अलग घटनाओं से संबंधित हैं, जिन्हें गुजरात के बिपरजॉय तूफान का बताकर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो को लेकर हमने दैनिक जागरण के सौराष्ट्र के संवाददाता नरेंद्र अहीर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि इनमें से कोई भी वीडियो बिपरजॉय से संबंधित नहीं है।

गौरतलब है कि 14 जुलाई को अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के तटों से टकराया था। तूफान के गुजरने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात का दौरा किया था। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, “बिपरजॉय के कारण 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली थी। इसमें किसी व्यक्ति की मौत की खबर नहीं है,  47 लोग घायल हुए और 234 पशुओं की मौत की सूचना है ।”

जूम.अर्थ की वेबसाइट पर मौजूद ट्रैकिंग के मुताबिक, बिपरजॉय तूफान अब लो प्रेशर एरिया में तब्दील हो चुका है। पंद्रह जून को यह ‘SC’ यानी सीवियर साइक्लोन की शक्ल ले चुका था, जबकि 11 से 14 जून के बीच यह ‘VC’ यानी वेरी सीवियर साइक्लोन की शक्ल में था।


जूम अर्थ की वेबसाइट पर मौजूद ट्रैकर, जिसके मुताबिक अब बिपरजॉय कमजोर पड़ता जा रहा है।

बिपरजॉय तूफान से संबंधित अन्य वायरल दावों की पड़ताल करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के नाम पर वायरल हो रहे तीनों वीडियो अलग-अलग घटनाओं के हैं, जिन्हें भ्रामक दावे के साथ बिपरजॉय के नाम पर शेयर किया जा रहा है। एक वीडियो चीन में आए टॉरनेडो का है, जबकि दो अन्य वीडियो पुरानी और अन्य घटनाओं से संबंधित है।

  • Claim Review : बिपरजॉय तूफान का वीडियो।
  • Claimed By : Insta User-miss_qeennn___
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later