X
X

Fact Check: आम खाने के बाद कोल्‍ड ड्रिंक पीने से मौत की फर्जी पोस्‍ट फिर से वायरल

चंडीगढ़ घूमने गए पर्यटकों का आम के बाद कोल्‍ड ड्रिंक पीने से मौत वाला मैसेज फेक है। ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। डॉक्‍टरों ने भी इस मैसेज को फर्जी बताया है।

AIIMS, Delhi, Haldwani,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गर्मी बढ़ने के साथ ही सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि चंडीगढ़ घूमने गए कुछ यात्रियों ने आम खाने के तुरंत बाद कोल्‍ड ड्रिंक पी ली, जिसके बाद वे बेहोश हो गए और अस्‍पताल में उनकी मौत हो गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह मैसेज पहले भी कई बार वायरल हो चुका है। न तो इस तरह का कोई मामला सामने आया है और न इस तरह की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने आई है। डॉक्‍टरों ने इस संदेश को फेक बताया है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘कुसुमश्री मेडिकोज राउ‘ (आर्काइव लिंक)  ने 11 अप्रैल को पोस्‍ट किया है,

महत्वपूर्ण सूचना

आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक न पियें!  कुछ यात्री चण्डीगढ़ घूमने निकले थे। उन्होंने आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पी ली। उनकी तबीयत खराब हो गई और वे सभी बेहोश हो गए। जब अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया तो सभी को मृत घोषित कर दिया गया। डॉक्टरों ने कहा कि कोई भी कोल्ड ड्रिंक या आम खाने के बाद शीतल पेय न पियें। आम में साइट्रिक एसिड और कोल्ड ड्रिंक में कार्बोनिक एसिड मिलकर शरीर में जहर पैदा करते हैं। कृपया यह संदेश अपने सभी प्रियजनों को भेजें। अब आम का मौसम शुरू हो गया है।”

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर भी हमें यह मैसेज चेक करने के लिए भेजा गया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे पुष्टि हो सके कि चंडीगढ़ घूमने गए पर्यटकों की आम व कोल्‍ड ड्रिंक के सेवन से मौत हो गई हो। अगर ऐसा कोई मामला होता तो मीडिया में  जरूर आता।  

28 मई 2018 को नवभारत टाइम्‍स में छपी खबर में लिखा है, “एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि आम व कोल्ड ड्रिंक के सेवन से शरीर में जहरीला पदार्थ बन जाता है, जिससे मौत तक हो सकती है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कुछ पर्यटक चीन की यात्रा पर गए थे, जहां उन्‍होंने आम खाने के बाद कोकाकोला का सेवन किया। इससे उनकी मौत हो गई। गुरुग्राम के सिविल अस्‍पताल के डॉ नवीन कुमार ने कहा है कि इस मैसेज में कोई सच्‍चाई नहीं है। खाने का कोई भी पदार्थ 3 घंटे में हजम हो जाता है। आम भी जल्दी हजम होता है। आम व कोल्ड ड्रिंक से ऐसा कोई रिएक्शन नहीं होता, जो शरीर के लिए खतरनाक हो। अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।”

यह मैसेज पिछले साल मई में भी वायरल हुआ था। उस दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने इस बारे में एम्‍स दिल्‍ली के फोरेंसिक विभाग के जेआर डॉ अजय से बात की थी। उन्‍होंने कहा था, “इस तरह का कोई भी मामला अभी तक सामने नहीं आया है। आम से ज्‍यादा साइट्रिक एसिड तो नींबू में होता है। अगर ऐसा कुछ होता तो शिकंजी से ज्‍यादा खतरा होता । हां, आम के बाद कोल्ड ड्रिंक के सेवन से ब्लड शुगर बढ़ सकती है, जो डायबिटिक रोगियों के लिए नुकसानदायक है।

इस बारे में हल्‍द्वानी के सरकारी मेडिकल कॉलेज में जेआर डॉ रुचि का कहना, “अब तक ऐसा कोई मेडिकल केस सामने नहीं आया है। इस तरह का कोई वैज्ञानिक प्रमाण भी नहीं है। इस मैसेज में कोई सच्‍चाई नहीं है।

गलत मैसेज पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘कुसुमश्री मेडिकोज राउ‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, वह इंदौर में रहते हैं और उनके करीब 3700 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: चंडीगढ़ घूमने गए पर्यटकों का आम के बाद कोल्‍ड ड्रिंक पीने से मौत वाला मैसेज फेक है। ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। डॉक्‍टरों ने भी इस मैसेज को फर्जी बताया है।

  • Claim Review : चंडीगढ़ घूमने गए कुछ यात्रियों ने आम खाने के तुरंत बाद कोल्‍ड ड्रिंक पी ली, जिसके बाद वे बेहोश हो गए और अस्‍पताल में उनकी मौत हो गई।
  • Claimed By : FB User- कुसुमश्री मेडिकोज राउ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later