Fact Check: ममता बनर्जी की 2019 की तस्वीर, लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़ते हुए भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर अगस्त 2019 की है। यह तस्वीर उस वक्त की है, जब ममता बनर्जी दौरे के लिए पश्चिम बंगाल के दीघा शहर के दत्तपुर गांव में पहुंची थीं।

Fact Check: ममता बनर्जी की 2019 की तस्वीर, लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़ते हुए भ्रामक दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एक चाय की दुकान पर देखा जा सकता है। तस्वीर को इस वक्त चल रहे लोकसभा चुनाव से जोड़कर यूजर शेयर कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि यह फोटो इसी आम चुनाव के दौरान की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर अगस्त 2019 की है। यह तस्वीर उस वक्त की है, जब ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के एक शहर दीघा पहुंची थीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”ओब होम भी पोरधानमौत्री बोन के मानेगा…होमको भी चाय बोनाना आता होय…। हम्बा, हम्बा जुम्बा जुम्बा।”

पोस्ट में दिए गए कैप्शन को यहां हूबहू लिखा गया है, आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमें यह फोटो 22 अगस्त 2019 को इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर पब्लिश हुई खबर में मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ”पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य के दीघा के दौरे पर हैं। दौरे के दौरान वह बुधवार को एक चाय की दुकान पर रुकीं  और वहां लोगों के लिए चाय बनाई और उन्हें पीने के लिए दिया ।”

इंडियन एक्सप्रेस ने इसी मौके का वीडियो भी अपने एक्स हैंडल पर 22 अगस्त 2019 को शेयर किया है। यहां भी दी गई जानकारी के मुताबिक, यह पश्चिम बंगाल के दीघा शहर का है।

एनडीटीवी की वेबसाइट पर भी इसी मामले से जुड़ी खबर मिली। जानकारी के मुताबिक, ‘पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को राज्य के तटीय शहर दीघा की यात्रा के दौरान एक गांव की दुकान पर चाय बनाती हुई नजर आईं। अपनी राजनीतिक व्यस्तताओं से छुट्टी लेते हुए, बनर्जी दीघा के दत्तपुर गांव में एक चाय की दुकान पर रुकीं, जहां उन्होंने अपने सहयोगियों के लिए चाय बनाई और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की।”

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने पश्चिम बंगाल की न्यूज़ वेबसाइट ‘न्यूज़ सेंस’ के एडिटर जॉयदीप दास गुप्ता से संपर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें वायरल बताया कि यह तस्वीर पुरानी है और इस फोटो का किसी चुनाव अभियान का लेना-देना नहीं है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को साढ़े चार हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर अगस्त 2019 की है। यह तस्वीर उस वक्त की है, जब ममता बनर्जी दौरे के लिए पश्चिम बंगाल के दीघा शहर के दत्तपुर गांव में पहुंची थीं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट