X
X

Fact Check: चुनाव पूर्व खड़गे के हार मान लेने का दावा FAKE, वायरल वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड है

बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष की हार को स्वीकार करते हुए बीजेपी के 400 से अधिक सीटों को जीतने का बयान नहीं दिया था, बल्कि उन्होंने बीजेपी के इस चुनावी नारे का जिक्र करते हुए कहा था कि इस बार के चुनाव में वह 100 सीटें भी नहीं जीत पाएगी। वायरल क्लिप में उनके बयान के इस हिस्से को शामिल नहीं किया गया है, जिससे इसके मायने मतलब बदल  जा रहे हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Feb 5, 2024 at 01:21 PM
  • Updated: Feb 5, 2024 at 01:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर संसद के बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें विपक्ष के नेता और कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सदन को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्ष ने अपनी हार स्वीकार करते हुए मान लिया है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 400 से अधिक सीटें जीतने जा रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया और इसके साथ वायरल हो रहा क्लिप ऑल्टर्ड है। जिस क्लिप के जरिए ऐसा दावा किया जा रहा है, वह खड़गे के भाषण का आधा-अधूरा हिस्सा है। वास्तव में खड़गे ने बीजेपी के “तीसरी बार मोदी सरकार, अब की बार 400 पार” पर निशाना साधते हुए कहा था कि इस बार बीजेपी 100 सीटें भी नहीं जीत पाएगी। हालांकि, वायरल क्लिप में उनके इस हिस्से को शामिल नहीं किया गया है, जिससे उनके बयान का गलत मतलब निकल रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Himanshu Bhakuni’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यही तो है मोदी जी की गारंटी का कमाल! अब तो विपक्ष ने भी कर लिया स्वीकार, मोदी सरकार, अबकी बार 400 पार..#ModiHaiToMumkinHai.”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान संदर्भ में शेयर किया है।

पड़ताल

वीडियो क्लिप को देखकर यह स्पष्ट हो जाता है कि यह महज एक हिस्सा है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है। आम तौर पर चुनावी दुष्प्रचार के लिए ऐसे क्लिप्ड या ऑल्टर्ड वीडियो का इस्तेमाल किया जाता है।

वायरल वीडियो संसद टीवी का फुटेज है, जिसके टिकर में “Motion of thanks on the President’s address” लिखा हुआ है। स्पष्ट है कि यह बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का है।

संसद टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर हमें इस कार्यवाही का पूरा वीडियो मिला, जिसे दो फरवरी 2024 को अपलोड किया गया है।

46.28 मिनट के फ्रेम से  सुनने पर वायरल क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए खड़गे कहते हैं, “…..आपका इतना बहुमत है….पहले तो 330, 334 था, अब तो 400 पार हो रहा है। अरे 400….अरे 400…सर मेरा दावा है…फिर से चुन के आने दो सब….इनको पहले भेजो फिर मालूम होता…सब मोदी की कृपा से आए हैं और तालियां बजा रहे हैं। (हंसते हुए) मोदी की कृपा से आए हैं और तालियां बजा रहे हैं। हम लोग तो एमएलए लड़े, एमपी लड़े फिर आज राज्यसभा आए हैं। यहां के लोग तो पूरा मोदी जी के आशीर्वाद से आए हैं। और आशीर्वाद से आने के बाद उनका काम है थप थप मेज बजाना।”

इसके बाद खड़गे कहते हैं, “……अपने आप को ढोल बजा रहे हैं….400 आएंगे, 500 आएंगे। आपके आने हैं तो ये सब क्यों नहीं कर रहे!  अब आप इस बार 100 भी पार नहीं कर सकेंगे। 100 भी….I.N.D.I.A स्ट्रॉन्ग  है…!”

स्पष्ट है कि खड़गे ने बीजेपी के 400 पार वाले  बयान का जिक्र करते हुए कहा था कि इस चुनाव में वह 100 सीट भी नहीं जीत पाएगी। हालांकि, वायरल क्लिप में उनके बयान के इस हिस्से को शामिल नहीं किया गया। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने पीटीआई-भाषा के संसद को कवर करने वाले पत्रकार दीपक रंजन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि खड़गे ने बीजेपी के इस नारे का जिक्र करते हुए उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधा था। जो वायरल क्लिप है, वह उनके भाषण का एक अंश है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, “संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज भी चर्चा जारी रहेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे।”

वायरल वीडियो क्लिप को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।  चुनाव से संबंधित अन्य वायरल दावे की पड़ताल करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के चुनावी चेक सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष की हार को स्वीकार करते हुए बीजेपी के 400 से अधिक सीटों को जीतने का बयान नहीं दिया था, बल्कि उन्होंने बीजेपी के इस चुनावी नारे का जिक्र करते हुए कहा था कि इस बार के चुनाव में वह 100 सीटें भी नहीं जीत पाएगी। वायरल क्लिप में उनके बयान के इस हिस्से को शामिल नहीं किया गया है, जिससे इसके मायने मतलब बदल  जा रहे हैं।

  • Claim Review : अब तो विपक्ष ने भी 2024 चुनाव से पहले हार मान ली।
  • Claimed By : FB User-Himanshu Bhakuni
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later