Fact Check: मलयालम अभिनेत्री अनिका की तस्‍वीरें मनगढ़ंत दावे के साथ सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

मलयालम अभिनेत्री अनिका की तस्‍वीरों को मनगढ़ंत दावे के साथ सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है। अनिका ने अपने पूर्व प्रेमी अनूप पिल्‍लई पर मारपीट का आरोप लगाते हुए ये तस्‍वीरें शेयर की थीं। इसके बाद अनूप ने इन आरोपों को गलत बताया था।

Fact Check: मलयालम अभिनेत्री अनिका की तस्‍वीरें मनगढ़ंत दावे के साथ सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक युवती की कुछ तस्‍वीरों को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। तस्‍वीरों में युवती के चेहरे पर पिटाई के निशान देखे जा सकते हैं। तस्‍वीरों को पोस्‍ट कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अंगिकता विजय नाम की हिन्दू लड़की को मुस्लिम युवक से प्‍यार हो गया। बाद में युवक ने युवती की बुरी तरह पिटाई की।  

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर तस्‍वीरों को मनगढ़ंत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्‍वीरें मलयालम अभिनेत्री अनिका विक्रमन की हैं। उन्‍होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इन तस्‍वीरों को पोस्‍ट करते हुए पूर्व प्रेमी अनूप पिल्‍लई पर मारपीट करने का आरोप लगाया था। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर पुष्‍पेंद्र कुलश्रेष्‍ठ फैंस (आर्काइव लिंक) ने 18 अप्रैल को इन तस्‍वीरों को पोस्‍ट करते हुए लिखा,

सावधान बहनो प्यार करने से पहले सोच लेना कौन है, कहाँ है, क्या किया है !!

कन्वर्ट होकर मरना अच्छा है ना?

प्यार में मर जाए तो पानी में नहीं डूबता

अंगिकता विजय नाम की कम्युनिस्ट सेक्युलर हिन्दू लड़की को अब्दुल से प्यार हुआ और स्वर्ग जाना चाहती थी लेकिन अब्दुल ने जीते जी नर्क दिखा दिया ये है हिन्दू मुस्लिम का प्यार ! जिंदा हो या मरे हिन्दू लड़के या लड़की नर्क का दर्द भोगते हैं

(स्व धर्म मृत्यु से श्रेष्ठ: अन्य धर्म खतरनाक)

घर जाकर हमने बहुत कुछ समझाया हमें हिन्दू मुस्लिम भाई भाई कहकर गाली देकर भेजा गया

8 महीने बाद परिणाम

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले तस्‍वीरों को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। न्‍यूज 18 में 7 मार्च को इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है, “मलयालम अभिनेत्री अनिका विक्रमन ने पूर्व प्रेमी अनूप पिल्लई पर गंभीर आरोप लगाए हैं। आरोप है कि अनूप ने अनिका की पिटाई की है। अभिनेत्री ने अपनी चोटों की तस्वीरें पोस्ट करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए एक नोट के मुताबिक, अनिका ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है। अनिका ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए जानकारी शेयर की है। एक्ट्रेस ने लिखा, ‘मैं अनूप पिल्लई नाम के शख्स से प्यार करती थी। उसने पिछले कुछ वर्षों से मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया है। ऐसा आदमी कभी नहीं देखा। इतना सब करने के बाद वह मुझे डरा रहा है। मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह मेरे साथ ऐसा करेगा। दूसरी बार मैंने बेंगलुरु पुलिस में उसके द्वारा मुझे पीटने की शिकायत दर्ज कराई। पहली बार जब उसने मुझे चेन्नई में पीटा था, तो वह मामले को भूलने के लिए मेरे पैरों पर गिर गया और रोया था।’ उसने कहा, ‘उसने मुझे जब दूसरी बार परेशान किया तो मैंने बेंगलुरु पुलिस में शिकायत दर्ज की, लेकिन उसने पुलिस वालों को पैसे दिए और मुझे फंसा लिया। यह मानते हुए कि पुलिस उसके साथ है, उसने उसे पीटना जारी रखा।’ दो दिन पहले अभिनेत्री ने अपने पूर्व प्रेमी अनूप के साथ कथित रूप से अपमानजनक रिश्ते की कहानी के बारे में बताया। तस्वीरों में उनके गहरे घाव नजर आ रहे हैं।” खबर में अनिका की पोस्‍ट का स्‍क्रीनशॉट दिया गया है। इसमें वायरल तस्‍वीरों को देखा जा सकता है।

इंडियन एक्‍सप्रेस में भी 7 मार्च को इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है कि मलयालम अभिनेत्री अनिका विक्रमन ने पूर्व प्रेमी के साथ अपने संबंधों के बारे में खुलकर बात की है। उन्‍होंने फेसबुक पर बुरी तरह चोटिल, घायल और काली आंखों वाली अपनी तस्वीरें साझा की हैं। खबर में उनके पूर्व प्रेमी का नाम अनूप पिल्‍लई बताया गया है औह वह इस समय न्‍यूयार्क में है। खबर में दी गई अनिका की पोस्‍ट डिलीट हो गई है।

टाइम्‍स नाउ में 25 मार्च को छपा है, “अनिका के पूर्व प्रेमी अनूप ने सोशल मीडिया के माध्यम से आरोपों का खंडन किया है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि ये घाव अभिनेत्री ने खुद किए हैं और उन्हें परेशान किया गया था।”

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने केरल की स्‍थानीय मीडिया कंपनी मनोरमा ऑनलाइन में मेल के जरिए संपर्क किया। वहां के पत्रकार टोनी मैथ्‍यू का कहना है,  “ये फोटो मलयालम अभिनेत्री अनिका की हैं। उन्‍होंने अपने पूर्व प्रेमी अनूप पर मारपीट का आरोप लगाया है। इसमें कोई कम्युनल एंगल नहीं है।

तस्‍वीरों को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘ पुष्‍पेंद्र कुलश्रेष्‍ठ फैंस‘ को हमने स्‍कैन किया। 27 सितंबर 2019 को बने इस पेज के करीब 90 हजार फॉलोअर्स हैं। यह पेज एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: मलयालम अभिनेत्री अनिका की तस्‍वीरों को मनगढ़ंत दावे के साथ सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है। अनिका ने अपने पूर्व प्रेमी अनूप पिल्‍लई पर मारपीट का आरोप लगाते हुए ये तस्‍वीरें शेयर की थीं। इसके बाद अनूप ने इन आरोपों को गलत बताया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट