X
X

Fact Check: मालाबार की स्कॉलरशिप सभी धर्मों की छात्राओं को प्रदान की जाती है, वायरल दावा गलत

मालाबार चैरिटेबल ट्रस्ट की स्कॉलरशिप सभी धर्म व जाति की छात्राओं को प्रदान की जाती है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

Fact Check, Malabar, Malabar Gold,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मालाबार चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम से एक तस्वीर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर शेयर की जा रही है। इसमें हिजाब पहने छात्राओं को दिखाया गया है। तस्वीर के साथ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि केरल की मालाबार गोल्ड कंपनी केवल मुस्लिम छात्राओं को स्कॉलरशिप देती है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि मालाबार चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से सभी धर्मों की छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाती है। सोशल मीडिया कार्यक्रम की केवल एक फोटो शेयर कर गलत दावा किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर एक यूजर ने इस फोटो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया।

थ्रेड यूजर lovkeshsaraswat89 ने 6 मई को तस्वीर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

केरल बेस्ड मालाबार गोल्ड कंपनी की 99.9% ज्वेलरी हिंदू खरीदते हैं
लेकिन यह कंपनी इस फोटो के अनुसार अपना स्कॉलरशिप 100% सिर्फ मुस्लिम बच्चों को देती है. सेक्युलर इसको कहते है ?
हिंदुओं अब तो जागो
मालाबार गोल्ड

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने मालाबार चैरिटेबल ट्रस्ट की वेबसाइट पर चेक किया। इसके अबाउट अस सेक्शन में लिखा है कि यह ट्रस्ट 5 जनवरी 1999 को कोझिकोड में स्थापित हुआ था। इसमें मदद करने के लिए जाति और धर्म का कोई भेदभाव नहीं किया जाता है।

वेबसाइट के इवेंट एंड अल्बम सेक्शन में छात्राओं को स्कॉलरशिप देते हुए तस्वीर अपलोड की गई है। इसमें दिख रही छात्राओं ने हिजाब नहीं पहना हुआ है। यह तस्वीर राजमुंदरी आंध्र प्रदेश की है।

Malabar Gold and Diamonds के यूट्यूब चैनल पर 21 जनवरी 2023 को अपलोड वीडियो में वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है। यह वीडियो स्कॉलरशिप प्रदान करने के कार्यक्रम का है।

इसमें बिना हिजाब के छात्राओं की तस्वीरों को भी देखा जा सकता है।

वीडियो में यह भी दिया गया है कि बिना किसी जाति या धर्म के भेदभाव के जरूरतमंद परिवारों के होनहार बच्चों की मदद की जाती है।

18 जनवरी 2023 को फेसबुक यूजर गिरीश एस राय ने मंगलौर में 630 छात्राओं को स्कॉलरशिप दिए जाने के कार्य​क्रम की तस्वीरों (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है। इसमें कुछ तस्वीरें बिना हिजाब वाली छात्राओं की हैं।

इस बारे में हमने मालाबार चैरिटेबल ट्रस्ट की सीएसआर की असिस्टेंट मैनेजर गीता से संपर्क किया। उनका कहना है कि स्कॉलरशिप के लिए किसी भी धर्म या जाति की छात्रा आवेदन कर सकती है। इसके लिए वह अपने क्षेत्र के मालाबार गोल्ड में जाकर आवेदन दे सकती है। इसमें किसी भी राज्य की छात्रा अप्लाई कर सकती है। सोशल मीडिया पर गलत दावा किया जा रहा है।

तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले थ्रेड यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: मालाबार चैरिटेबल ट्रस्ट की स्कॉलरशिप सभी धर्म व जाति की छात्राओं को प्रदान की जाती है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

  • Claim Review : केरल की मालाबार गोल्ड कंपनी केवल मुस्लिम छात्राओं को स्कॉलरशिप देती है।
  • Claimed By : Thread User- lovkeshsaraswat89
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later