Fact Check: महाराष्ट्र पुलिस ने यह वायरल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है

विश्वास न्यूज़ इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि वायरल पोस्ट महाराष्ट्र पुलिस द्वारा जारी नहीं की गई है।

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज़: पिछले कुछ दिनों से वॉट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक मैसेज वायरल हो रही है। इस पोस्ट में यह दावा किया जा रहा है कि यह मैसेज महाराष्ट्र पुलिस द्वारा शेयर किया गया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। महाराष्ट्र पुलिस ने यह मैसेज शेयर नहीं किया है।

क्या हो रहा है वायरल?

दैनिक अमरावती मंडल’ नाम के फेसबुक पेज ने इस मैसेज को शेयर किया। टेक्स्ट में लिखा था।
(मराठी से हिंदी में अनुवादित) “खबरदार। निम्नलिखित सूचना पुलिस आयुक्त की है। हमारे समूह में ऐसे लोग हैं जो अपने परिवार के सदस्यों की देखभाल करते हैं, हमें उन पर गर्व है।
8/6/2020 से लॉकडाउन के प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी और इसलिए हमें बहुत सावधान रहना होगा। ऐसे में निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अपनी आय और नौकरियों के स्रोत खो दिए हैं, व्यवसाय प्रभावित हुए हैं और इसलिए, कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा किए जा रहे अपराधों की संभावना है। अपने घर से बाहर रहने के दौरान सावधान रहें, अपना और अपने सामान का ख्याल रखें। महंगी घड़ियां न पहनें, चेन नहीं पहनना चाहिए और महिलाओं को गहने नहीं पहनने चाहिए। अपने बैग को सावधानी से ले जाएं, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। कोशिश करें कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फोन का इस्तेमाल न करें। अपने साथ अधिक नकदी न ले जाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित रखें।
घर, पत्नी और बच्चों के बुजुर्गों पर नज़र रखें, उन्हें कॉल करें। अपने घर के प्रवेश द्वार से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। यदि संभव हो तो फाटकों पर ग्रिल लगाएं, बच्चों को जल्दी घर आने को कहें। घर जाने के लिए शॉर्टकट का इस्तेमाल न करें, मुख्य सड़कों से होकर निकलें। अपने आसपास के लोगों पर नज़र रखें, फोन पर ज़्यादा न रहें। आपातकालीन संपर्कों को संभाल कर रखें। लोगों से दूरी बनाए रखें। हर किसी ने अब मास्क पहन रहा है और इसलिए, अपराधी को पहचानना मुश्किल होगा। कैब में बैठने के बाद परिवार के सदस्यों को कैब के नंबर और बाकी जानकारियों के बारे में सूचित करना चाहिए। नकद में लेन-देन न करें, कुछ पैसे साथ रखें। यदि आवश्यक न हो तो खरीददारी न करें। बड़े लेन-देन में अकेले इन्वॉल्व न हों। झगड़े में न पड़ें। अपनी कार के अंदर मूल्यवान सामान न छोड़ें, अपराधी खिड़कियों को तोड़ सकते हैं। बिना किसी कारण के अकेले बाहर न जाएं। जब तक चीजें सामान्य नहीं हो जाती तब तक उपरोक्त उपायों का पालन करें। महाराष्ट्र पुलिस द्वारा जनहित में जारी।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या वास्तव में ऐसा कोई संदेश महाराष्ट्र पुलिस द्वारा जारी किया गया था। इसके लिए हमने पुलिस के ट्विटर हैंडल के माध्यम से अपनी जांच शुरू की। हमें कहीं भी वायरल मैसेज नहीं मिला। हालांकि, हमें महाराष्ट्र पुलिस के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो मिला, जो इस प्रकार है:

वीडियो लोगों को सभी एहतियाती उपाय करने के लिए कहता है, यह लोगों को नाक और मुंह को ढंकने के लिए फेस मास्क का उपयोग करने के लिए कहता है। यह लोगों को 6 फुट की सुरक्षित दूरी रखने, सामाजिक गड़बड़ी का निरीक्षण करने, केवल अनुमति प्राप्त स्थानों पर व्यायाम करने, खरीददारी करने के दौरान अनावश्यक वस्तुओं को न छूने, सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न लगाने और दिए गए समय पर बाहर जाने के लिए कहता है। वीडियो में इन बातों का उल्लेख किया गया है।

हमने मुंबई पुलिस के पीआरओ, डीसीपी प्रणय अशोक से संपर्क किया, जिन्होंने हमें बताया कि ऐसा कोई संदेश मुंबई पुलिस द्वारा जारी नहीं किया गया था।”

इसके बाद हमने नागपुर और पुणे साइबर सेल से भी संपर्क किया। नागपुर साइबर सेल के एपीआई विशाल माने ने हमें सूचित किया कि पुलिस द्वारा ऐसा कोई संदेश जारी नहीं किया गया था और पुणे साइबर सेल की पीआई राधिका फड़के ने हमें उनकी सोशल मीडिया टीम से कॉन्टैक्ट कराया, यहां भी हमें बताया गया कि पुलिस द्वारा ऐसा कोई संदेश जारी नहीं किया गया है।

क्यूंकि इस वायरल पोस्ट को ‘Daily Amravati Mandal’ नाम के पेज ने शेयर किया था, इसलिए हमने अमरावती पुलिस से भी संपर्क साधा। विश्वास न्यूज़ से बात करे हुए अमरावती (महाराष्ट्र) के पुलिस आयुक्त, संजयकुमार बाविस्कर ने कन्फर्म किया कि “यह मैसेज अमरावती पुलिस द्वारा भी जारी नहीं किया गया है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर ‘Daily Amravati Mandal’ नाम के एक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया है। इस प्रोफ़ाइल पेज के 39,000 फॉलोअर्स हैं।

इस खबर को मराठी में यहाँ पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि वायरल पोस्ट महाराष्ट्र पुलिस द्वारा जारी नहीं की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट