X
X

Fact Check : नासिक में अस्पताल के अंदर डॉक्टर पर हमला करने का आरोपी समान समुदाय का, सांप्रदायिक रंग देकर भ्रामक दावा वायरल

महाराष्ट्र के नासिक में ​निजी अस्पताल में डॉ. कैलाश राठी पर जानलेवा हमला करने के आरोपी का नाम राजेंद्र चंद्रकांत मोरे है। दोनों के बीच प्रॉपर्टी को लेकर विवाद चल रहा था। घटना के सीसीटीवी फुटेज को सांप्रदायिक रंग देकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

fact check, maharashtra, nashik, dr kailash rathi,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अक्सर कई आपराधिक मामलों को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल कर दिया जाता है। विश्‍वास न्‍यूज इस तरह के कई मामलों की जांच कर उनकी सच्चाई सामने ला चुका है। अब महाराष्ट्र के नासिक के मामले को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है। कुछ यूजर्स घटना का सीसीटीवी फुटेज शेयर कर दावा कर रहे हैं कि डॉ. कैलाश राठी पर हमले का आरोपी मुस्लिम है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि नासिक के अस्पताल में डॉक्टर पर हमले करने वाले आरोपी का नाम राजेंद्र चंद्रकांत मोरे है। वह और डॉक्टर एक ही समुदाय के हैं। पुलिस के मुताबिक, प्रॉपर्टी के विवाद को लेकर राजेंद्र ने डॉ. कैलाश पर जानलेवा हमला किया था। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। डॉक्टर को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Brijesh Gupta (आर्काइव लिंक) ने 27 फरवरी को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“दिल थाम कर देखिए आज का सबसे ज्यादा दिल दहलाने वाला वीडियो…
महाराष्ट्र, नासिक के सुयोग हॉस्पिटल में जेहादी हमलावर ने आईसीयू के अन्दर घुसकर डा. कैलाश राठी पर धारदार हथियार से प्रहार किया, 30 सेकेन्ड में अन्धाधुन्ध किये गए कई प्रहारों के कारण डा. कैलाश राठी कि घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गईl यह बताया जाता है कि यह व्यक्ति डॉक्टर का दोस्त था!!”

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर दो दिन पहले छपी खबर में वायरल सीसीटीवी फुटेज की क्लिप को भी देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि मामला महाराष्ट्र के नासिक स्थित एक निजी अस्पताल में हुई है। वहां एक शख्स ने डॉक्टर की हत्या की कोशिश की। आरोपी ने डॉक्टर की गर्दन पर हथियार से 18 वार किए हैं। वारदात सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गई है। डॉक्टर को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर का नाम कैलाश राठी है जबकि आरोपी का नाम राजेंद्र मोरे है। उनके बीच जमीन के सौदे को लेकर विवाद चल रहा था।

इंडिया टीवी की वेबसाइट पर छपी खबर में भी लिखा है कि आरोपी का नाम राजेंद्र मोरे है। डॉक्टर और आरोपी के बीच करीब दो साल से जमीन के सौदे में बचे पैसे को लेकर विवाद चल रहा था। डॉक्टर का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। पंचवटी पुलिस थाने की पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

इस बारे में हमने इस केस के जांच अधिकारी (आईओ) विलाश परोडकर से बात की। उनका कहना है, “आरोपी का नाम राजेंद्र चंद्रकांत मोरे है। उसका और डॉक्टर का प्रॉपर्टी को लेकर विवाद चल रहा था। डॉक्टर का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। आरोपी राजेंद्र मुस्लिम नहीं है। सोशल मीडिया पर गलत दावा किया जा रहा है।

सीसीटीवी फुटेज को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफज्ञइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के करीब 6 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: महाराष्ट्र के नासिक में ​निजी अस्पताल में डॉ. कैलाश राठी पर जानलेवा हमला करने के आरोपी का नाम राजेंद्र चंद्रकांत मोरे है। दोनों के बीच प्रॉपर्टी को लेकर विवाद चल रहा था। घटना के सीसीटीवी फुटेज को सांप्रदायिक रंग देकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : डॉ. कैलाश राठी पर हमले का आरोपी मुस्लिम है।
  • Claimed By : FB User- Brijesh Gupta
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later