X
X

Fact Check: फिल्म ‘रॉकेट्री’ की फंडिंग के लिए माधवन ने नहीं बेचा अपना घर

विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह पोस्‍ट फर्जी निकली। माधवन ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि फिल्म ‘रॉकेट्री’ की फंडिंग के लिए उन्होंने अपना घर नहीं बेचा था।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक टेक्स्ट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि फिल्म ‘रॉकेट्री’ की फंडिंग के लिए एक्टर माधवन ने अपना घर बेच दिया है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह पोस्‍ट फर्जी निकली। माधवन ने खुद इस बात की पुष्टि की है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज ‘India Rising’ ने इस पोस्ट को अपलोड किया, जिसमे माधवन और उनके बेटे की तस्वीर थी। साथ में लिखा था ”Unsung heroes of Indian cinema:- R Madhavan lost his house to fund Rocketry and directed this movie when the original director had opted out due to prior commitments. He had to do other projects just to fund this movie. He had been working on this project for 6 years. All of this for bringing out the story of a great Indian scientist who had been charged for espionage. What a legend! On another note, his son, Vedaant, is winning medals for the nation in swimming. I’m glad that finally the world now knows that Nambi Narayanan has been nothing but a true patriot from DAY 1. Huge respect for Maddy! These are the role models that the nation needs.“

हिंदी अनुवाद: “भारतीय सिनेमा के असली नायक: – आर माधवन ने रॉकेट्री को फंड करने के लिए अपना घर खो दिया और इस फिल्म का निर्देशन तब किया, जब मूल निर्देशक ने पूर्व प्रतिबद्धताओं के कारण फिल्म डायरेक्ट करने से मना कर दिया था। इस फिल्म को फंड करने के लिए उन्हें अन्य प्रोजेक्ट करने पड़े। वह 6 साल से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। यह सब एक महान भारतीय वैज्ञानिक की कहानी को सामने लाने के लिए, जिस पर जासूसी का आरोप लगाया गया था। एक अन्य नोट पर, उनके बेटे, वेदांत, तैराकी में देश के लिए पदक जीत रहे हैं। मुझे खुशी है कि आखिरकार दुनिया अब जानती है कि नंबी नारायणन पहले दिन से ही सच्चे देशभक्त के अलावा और कुछ नहीं रहे हैं। मैडी के लिए बहुत सम्मान! ये ऐसे रोल मॉडल हैं, जिनकी देश को जरूरत है”

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड सर्च से ढूंढा। हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमे कहा गया हो कि माधवन ने अपना घर बेच दिया।

हाँ, हमें एक्टर माधवन के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट ज़रूर मिला जिसमें लिखा था, “Oh Yaar. Pls don’t over patronize my sacrifice. I did not lose my house or anything. In fact all involved in Rocketry will be very proudly paying heavy Income Tax this year. Gods grace. We all made very good and proud profits. I still love and live in my house.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “कृपया मेरे बलिदान को अधिक महत्व न दें। मैंने अपना घर या कुछ और नहीं खोया है। वास्तव में रॉकेट्री से जुड़े सभी लोग इस वर्ष बहुत गर्व से भारी आयकर का भुगतान करेंगे। भगवान की कृपा। हम सभी ने बहुत अच्छा और गौरवपूर्ण लाभ कमाया। मैं अब भी अपने घर में रहता हूँ।”

https://twitter.com/ActorMadhavan/status/1559810554377940992

हमने इस विषय में वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से भी संपर्क साधा। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि माधवन का घर नहीं बिका है।

अब बात कर लेते हैं पोस्ट में किये जा रहे बाकी दावों की। यह बात सही है कि फिल्म के मूल डायरेक्टर अनंत महादेवन ने ‘अपरिहार्य परिस्थितियों’ के कारण फिल्म छोड़ दी थी, जिसके बाद फिल्म को माधवन ने खुद डायरेक्ट किया था। जहाँ तक रही उनके बेटे वेदांत के तैराकी में देश के लिए पदक जीतने की बात तो यह बात बिलकुल सही है कि वेदांत ने देख के लिए मेडल जीते हैं। अप्रैल 2022 में आयोजित कोपेनहेगन में डेनिश ओपन में वेदांत ने पुरुषों की 800 मीटर फ्रीस्टाइल में स्वर्ण और 1500 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में एक रजत जीता था।

अंत में हमने फेक पोस्‍ट वायरल करने वाले फेसबुक यूजर India Rising के प्रोफाइल की सोशल स्‍कैनिंग की। इस पेज के 921,811 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह पोस्‍ट फर्जी निकली। माधवन ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि फिल्म ‘रॉकेट्री’ की फंडिंग के लिए उन्होंने अपना घर नहीं बेचा था।

  • Claim Review : रॉकेट्री को फंड करने के लिए आर माधवन ने बेच दिया अपना घर
  • Claimed By : Facebook page India India Rising
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later