X
X

Fact Check : लुधियाना में तेल टैंकर में लगी आग को किसान आंदोलन से जोड़कर भड़काऊ व फर्जी दावा वायरल

इस साल जनवरी की शुरुआत में लुधियाना में फ्लाईओवर के डिवाइडर से टकराने के बाद तेल का टैंकर पलट गया था। हादसे के बाद वहां आग लग गई थी। उस घटना के वीडियो को किसान आंदोलन से जोड़कर फर्जी दावा किया जा रहा है।

Fact Check, Ludhiana Oil Tanker Accident, farmers protest 2024,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) समेत अन्य मांगों को लेकर चल रहे किसान आंदोलन से जोड़कर कई दावे सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। इनमें से एक वीडियो में फ्लाईओवर पर लगी आग को देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सरकार ने किसानों के ट्रैक्टर में आग लगा दी है, जिसकी वजह से बड़ा धमाका हो गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो लुधियाना में हुए एक हादसे का है। करीब दो माह पहले वहां डिवाइडर से टकराकर तेल टैंकर पलट गया था, जिसके बाद उसमें आग लग गई थी। उस घटना के वीडियो को किसान आंदोलन से जोड़कर फर्जी दावा किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर bhartiyakisaanekta_13 (आर्काइव लिंक) ने 5 मार्च को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“बहुत बुरा हो गया किसानों के साथ”

वीडियो पर लिखा है, “सरकार ने किसानों के ट्रेक्टर में आग लगा दी, उसकी वजह से बहुत बड़ा धमाका हो गया।

Ludhiana Accident

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। यूट्यूब चैनल Raj lakshmi blogs and shorts पर 25 फरवरी 2024 को वायरल वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें बताया गया है कि तेल के टैंकर में आग लगने से लुधियाना में फ्लाईओवर पर आग लग गई।

एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर 3 जनवरी 2024 को इस वीडियो से संबंधित खबर को देखा जा सकता है। इसमे भी वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। वीडियो न्यूज के अनुसार, लुधियाना में खन्ना क्षेत्र के पास फ्लाईओवर तेल का टैंकर पलटने से आग लग गई। राष्ट्रीय राजमार्ग पर डिवाइडर से टकराने के बाद टैंकर पलट गया था। हादसे में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। स्थिति काबू में है।

जी न्यूज की वेबसाइट पर भी इस बारे में खबर को देखा जा सकता है।

इस बारे में लुधियाना में दैनिक जागरण के रिपोर्टर भूपेंद्र भाटिया का कहना है, “करीब दो माह पहले नेशनल हाईवे पर फ्लाईओवर पर तेल का टैंकर डिवाइडर से टकराकर पलट गया था। यह वीडियो उसी घटना का है।

3 मार्च 2024 को आजतक की वेबसाइट पर खबर छपी है कि किसान नेताओं ने देश भर के किसानों से 6 मार्च को दिल्ली पहुंचने की अपील की है।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 4436 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: इस साल जनवरी की शुरुआत में लुधियाना में फ्लाईओवर के डिवाइडर से टकराने के बाद तेल का टैंकर पलट गया था। हादसे के बाद वहां आग लग गई थी। उस घटना के वीडियो को किसान आंदोलन से जोड़कर फर्जी दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : सरकार ने किसानों के ट्रैक्टर में आग लगा दी है
  • Claimed By : Insta User- bhartiyakisaanekta_13
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later