X
X

FACT CHECK: रूस की ट्रेन पर नहीं छपी थी भगवान कृष्ण की तस्वीर, की गयी है छेड़छाड़

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।सोशल मीडिया पर कुछ समय से एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमे एक ट्रेन देखी जा सकती है। तस्वीर में ट्रेन पर हिन्दू भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर छपी है। तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन दिया गया है कि यह तस्वीर रूस की है और इस्कॉन मंदिर वालों ने भगवान श्रीकृष्ण का चित्रण इंजन पर करवाया, ताकि दुनिया भर में इनके अनुयायी बढ़ें। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर सही नहीं है। इमेज एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गयी है। असली तस्वीर में ट्रेन पर भगवान कृष्ण की तस्वीर नहीं है और यह ट्रेन रूस की नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया की है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक ट्रेन देखी जा सकती है जिस पर हिन्दू भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर छपी है। पोस्ट में क्लेम किया गया है, “यह रूस की एक ट्रेन है जहां पर इस्कॉन मंदिर वालों ने भगवान श्रीकृष्ण का चित्रण इंजन में करवाया ताकि दुनिया भर में इनके अनुयायी बढ़ें।😊 यह इंजन अगर भारत में होता तो संसद से लेकर पूरे देश में बवाल मच जाता!”

FACT CHECK

वायरल तस्वीर की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया पर हमें यह तस्वीर नहीं मिली। इसके बाद हमने इस तस्वीर को दूसरे इमेज सर्च ब्राउज़र यान्डेक्स पर ढूंढा और वहां हमें यह तस्वीर मिल गयी पर इस तस्वीर में भगवान कृष्ण की तस्वीर नहीं थी। यह तस्वीर हमें SouthernStatesGroup नाम की वेबसाइट पर मिली| यह कंपनी ऑस्ट्रेलिया में स्थित एक रेफ्रिजरेशन कंपनी है जो ट्रांसपोर्ट, एयर और रेल एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेशन सेवाएँ प्रदान करती है। 

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए साउथ स्टेट्स ग्रुप के ऑस्ट्रेलिया स्थित दफ्तर में बात की और हमें कोलिन नाम के एक सुपरवाइजर द्वारा बताया गया कि यह एक डेमो तस्वीर है जो कि रेल ऑस्ट्रेलिया की एक ट्रेन की है और इस ट्रेन के ऊपर कुछ छपा हुआ नहीं है।

इससे यह साफ़ पता चलता है कि यह ट्रेन की तस्वीर ऑस्ट्रेलिया की है और रूस से इस तस्वीर का कोई लेना-देना नहीं है। असली तस्वीर में भगवान् कृष्ण की तस्वीर नहीं छपी है।

इस पोस्ट को Rakesh Bharti नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर सही नहीं है। इमेज एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गयी है। असली तस्वीर में ट्रेन पर भगवान् कृष्णा की तस्वीर नहीं है और यह ट्रेन रूस की नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया की है। 

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : रूस की ट्रेन पर छपी भगवन कृष्णा की तस्वीर,
  • Claimed By : Rakesh Bharti
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later