X
X

Fact Check : वायरल वीडियो में युवक को बेरहमी से पीटने वाला ‘भाजपा विधायक’ नहीं, स्‍थानीय ट्रांसपोर्टर था

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक व्‍यक्ति को रस्‍सी से लटकाकर कुछ लोग उसकी बेरहमी से पिटाई कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि युवक की पिटाई करने वाला शख्‍स भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय है। विश्‍वास टीम ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो हमें पता चला कि यह वीडियो महाराष्‍ट्र के नागपुर का है। जुलाई 2019 में एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के मालिक ने अपने एक ड्राइवर को कपड़ा उतारकर रस्‍सी से टांगकर पीटा था। मामला प्रकाश में आने के बाद आरोपी ट्रांसपोर्टर अखिल पोहनकर और अमित ठाकरे के खिलाफ केस दर्ज कर अरेस्‍ट कर लिया गया था। अब तक इस केस में कुल पांच लोगों को जेल भेजा जा चुका है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर करन पगारे ने 26 सितंबर को रात 9:40 बजे एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, ‘‘B.j.p. विधायक अनिल उपाध्याय की इस हरकत पर क्या कहेगे मोदी जी, इस video को इतना वायरल करो की ये पूरा हिन्दुस्तान देख सके..👇 नाहिद की तो बहुत वाइरल कर दी।’’

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। 50 सेकंड के इस वीडियो में एक शख्‍स को बुरी तरह पीटा जा रहा है। हमने इस वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले और इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज में सर्च करना शुरू किया। हमें यह खबर मराठी भाषा में कई वेबसाइट पर मिली।

हमें जीन्‍यूज (मराठी) की खबर पर क्लिक किया। 29 जुलाई 2019 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि नागपुर में चोरी के आरोप में एक ड्राइवर को रस्‍सी से लटकाकर पीटा गया।

पड़ताल के दौरान हम फिर InVID टूल पर गए और वहां इससे संबंधित ट्वीट सर्च करने की कोशिश की। टाइमलाइन टूल का इस्‍तेमाल करते हुए हमने जुलाई 2019 की तारीख सेट की। सर्च के लिए हमने #Nagpur कीवर्ड का यूज किया। हमें ANI (@ANI) पर 28 जुलाई 2019 का एक ट्वीट मिला। इसमें बताया गया कि विक्‍की आगलावे नाम के ड्राइवर की पिटाई के आरोप में अखिल पोहनकर और अमित ठाकरे को अरेस्‍ट किया गया। घटना नागपुर की है।

इसके बाद हमने नागपुर के स्‍थानीय खबरों के ईपेपर को स्‍कैन करना शुरू किया। हमें नागपुर से प्रकाशित नवभारत में 29 जुलाई के ईपेपर में पेज नंबर दो पर एक खबर मिली। इसमें विस्‍तार से घटना के बारे में बताया गया था। अखबार के अनुसार, विक्‍की नाम के ड्राइवर के ट्रांसपोर्टर अखिल पोहनकर ने अपने ऑफिस में बंधक बनाकर उल्‍टा लटकाकर अपने साथियों के साथ मिलकर पीटा। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने अखिल पोहनकर, कलमेश्‍वर, प्रकाश चौरे के खिलाफ हत्‍या का प्रयास सहित कई धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया। पूरी घटना वाडी पुलिस थाने के इलाके की है।

इस पर नागपुर के पुलिस उपायुक्‍त विवेक मसाल के अनुसार, सोशल मीडिया में वीडियो वायरल होने के बाद आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज करते हुए कुल पांच लोगों को अरेस्‍ट किया गया। केस की जांच अभी चालू है।

अब हमें यह जानना था कि भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय कौन हैं? गूगल सर्च में हमें इस नाम का कोई भाजपा विधायक नहीं मिला। इसके बाद हमने myneta.info पर अनिल उपाध्‍याय को सर्च करने की कोशिश की। हमें पता चला कि भाजपा में इस नाम का कोई विधायक नहीं है।

अंत में हमने करन पगारे नाम के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। इसी अकाउंट से नागपुर के ट्रक ड्राइवर की पिटाई के पुराने वीडियो को भाजपा विधायक के नाम पर अपलोड किया गया था। हमें पता चला कि करन पगारे नासिक के रहने वाले हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी है। वीडियो में युवक की पिटाई की घटना नागपुर की है। पुलिस के अनुसार, जुलाई में हुई इस घटना में स्‍थानीय ट्रांसपोर्टर और उसके साथी शामिल थे। अब तक कुल पांच लोगों को अरेस्‍ट किया जा चुका है। दूसरी ओर, भाजपा में अनिल उपाध्‍याय नाम का कोई विधायक नहीं है।

ये भी पढ़ें

Fact Check : स्‍वामी मनमोहन मिश्रा का वीडियो ‘भाजपा विधायक’ के नाम पर वायरल

  • Claim Review : दावा किया गया कि भाजपा विधायक अनिल उपाध्याय ने युवक को बेरहमी से पीटा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर करन पगारे
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later