X
X

Fact Check: पेट्रोल पंप पर घूमते शेर का यह वीडियो यूपी के गजरौला का नहीं, गुजरात का है

गजरौला के पेट्रोल पंप पर घूमते शेर के दावे को वहां के पेट्रोल पंप संचालक ने अफवाह बताया है। वायरल वीडियो का गजरौला से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check, Nayara Petrol Pump, gajraula, amroha, Gujarat, Gir,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पेट्रोल पंप पर एक शेर का वीडियो वायरल हो रहा है। कुछ यूजर्स इसे उत्तर प्रदेश के गजरौला का बताते हुए शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो गुजरात का है। इसका उत्तर प्रदेश के गजरौला से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Amit Gupta ने वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे गजरौला का बताया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें पेट्रोल पंप पर लगे बोर्ड पर गुजराती भाषा में लिखा हुआ है।

वायरल वीडियो के बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर 9 सितंबर को छपी खबर में लिखा है कि गजरौला का बताते हुए सोशल मीडिया पर एक शेर का वीडियो वायरल हुआ है। इसे मंडी धनौरा-अमरोहा मार्ग के एक पेट्रोल पंप से जोड़ा गया। इस मामले में पेट्रोल पंप संचालक ने इस वीडियो को उनके पेट्रोल पंप का होने से इनकार किया।

दैनिक जागरण के अमरोहा संस्करण में छपी खबर में लिखा है “शेर का वायरल वीडियो गजरौला का नहीं, बल्कि गुजरात का है। वीडियो को कुछ लोग मंडी धनौरा तो कुछ गजरौला का बता रहे थे। जिले के नायरा कंपनी के पेट्रोल पंप संचालकों ने इसे अफवाह बताया है। वन विभाग के दारोगा राकेश कुमार ने वीडियो को गुजरात का और पुराना बताया है। उनका कहना है कि इस क्षेत्र में बब्बर शेर नहीं हैं।”

वीडियो के कीफ्रेम से सर्च करने पर संदेश के फेसबुक पेज पर इस वीडियो को 1 सितंबर को पोस्ट करते हुए इसे गुजरात के गिर का बताया गया है।

मिरर नाउ के फेसबुक पेज पर भी इस वीडियो को अपलोड कर इसे गुजरात के गिर का बताया गया है।

इस बारे में हमने अमरोहा में दैनिक जागरण के क्राइम रिपोर्टर आसिफ अली से बात की। उनका कहना है कि यह वीडियो मंडी धनौरा का बताकर वायरल हो चुका है, लेकिन डीएफओ ने भी इससे इनकार किया है। पेट्रोल पंप संचालक भी इससे इनकार कर रहा है। यह गजरौला का नहीं है।

इससे यह तो साफ है कि पेट्रोल पंप पर शेर का वीडियो यूपी के गजरौला का नहीं है, बल्कि गुजरात का है। हालांकि, इसकी सटीक लोकेशन और समय के बारे में हम कोई पुष्टि नहीं करते हैं।

वीडियो को गजरौला का बताने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के चार हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: गजरौला के पेट्रोल पंप पर घूमते शेर के दावे को वहां के पेट्रोल पंप संचालक ने अफवाह बताया है। वायरल वीडियो का गजरौला से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश के गजरौला में पेट्रोल पंप पर शेर देखा गया।
  • Claimed By : FB User- Amit Gupta
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later