Fact Check : दिमागी रोग से पीड़ित तेंदुए का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। तेंदुए का कच्ची शराब की भट्टी से शराब पीने के दावे के साथ वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई।

Fact Check : दिमागी रोग से पीड़ित तेंदुए का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर तेंदुए का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जिसमें कुछ लोग तेंदुए के साथ चलते हुए नज़र आ रहे हैं। वहीं, तेंदुए को भी इंसानों को बिना कोई नुकसान पहुंचाए हुए धीमे-धीमे चलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो तारागढ़ गांव का है। वहां तेंदुए ने कच्ची शराब की भट्टी से शराब पी ली थी । जिसके कारण उसकी यह हालत हो गई। यह वीडियो यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी काफी वायरल है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल यह वीडियो मध्‍य प्रदेश के देवास जिले का है। यह तेंदुआ दिमागी बीमारी के कारण ऐसी हरकत कर रहा था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सोनू सिंह ने 4 सितंबर को एक वीडियो को अपने अकाउंट पर पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “गांव तारागढ़ मे तेंदुआ कच्ची शराब की भट्टी से दारू पी गया ओर भूल गया की वो शेर है। और आदमी शराब पी कर चीता बन जाता है।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के ऑरिजिनल स्रोत को ढूंढने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। वीडियो में से सबसे पहले इनविड टूल की मदद से कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर सर्च किया गया।

सर्च में हमें इससे मिलता-जुलता वीडियो कई न्‍यूज वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो रिपब्लिक भारत नाम के न्‍यूज चैनल के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जिसे 30 अगस्‍त को साझा किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक “मध्य प्रदेश के देवास जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां गांववालों ने एक तेंदुआ को घेर लिया और उसके साथ खेलने लगे। आपने शायद ही कभी इतना शांत तेंदुआ देखा होगा। ये मामला देवास जिले की टोंकखुर्द तहसील के थाना पीपलरावां क्षेत्र का है, जहां एक बीमार तेंदुए के साथ सेल्फी लेने वालों की भीड़ लग गई।”

सर्च के दौरान नईदुनिया डॉट कॉम पर भी एक खबर मिली। 4 सितंबर को प्रकाशित इस खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, “देवास के इकलेरा गांव में मिले बीमार तेंदुए में कैनाइन डिस्टेंपर संक्रमण की पृष्टि होने के बाद इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय की चिंता बढ़ गई। बाकी जानवरों को संक्रमण से बचाने के लिए तेंदुए को चिड़ियाघर से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया गया। रविवार को देवास वन विभाग का दल तेंदुए को वापस लेकर चला गया। अब तेंदुए को ऐसे स्थान पर रखा जाएगा, जहां बाकी वन्य प्राणी उसके संपर्क में न आए। वन अफसरों ने सोनकच्छ वनक्षेत्र को आइसोलेशन के लिए बेहतर बताया है, जहां पशु चिकित्सक व वनकर्मी उसकी निगरानी कर सकें। खून-लार व मल-मूत्र की मेडिकल रिपोर्ट में तेंदुए को कैनाइन डिस्टेंपर से संक्रमित बताया। वायरस ने मस्तिष्क को काफी प्रभावित कर दिया। न्यूरोलाजिकल डिसआर्डर की वजह से तेंदुआ आक्रामक स्वभाव और याददाश्त भूल चुका है।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

सोशल मीडिया सर्च में हमें यह वीडियो एनडीटीवी के आधिकारिक एक्स हैंडल से साझा किया हुआ मिला, जिसमें वीडियो के बारे में जानकारी दी गई है। यह पोस्‍ट 30 अगस्‍त 2023 को की गई थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए इंदौर जू प्रभारी उत्तम यादव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया, “वायरल पोस्ट गलत है। यह वीडियो देवास के इकलेरा गांव का है। यह तेंदुआ कैनाइन डिस्टेंपर से संक्रमित है। यह एक वायरल बीमारी है और इस बीमारी के वायरस ने तेंदुए के मस्तिष्क को प्रभावित किया है। न्यूरोलॉजिकल डिसआर्डर के कारण वह आक्रामकता भूल चुका है। इसलिए तेंदुए ने गांववालों पर हमला नहीं किया।”

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। तेंदुए का कच्ची शराब की भट्टी से शराब पीने के दावे के साथ वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई। दिमागी रोग से पीड़ित तेंदुए का वायरल वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट