Fact Check: महिला फौजी का देशभक्ति गानों पर डांस का यह वीडियो 15 अगस्त का नहीं, मैत्री साइकिल रैली के दौरान का है

देशभक्ति गानों पर महिला फौजी के डांस का यह वीडियो साइकिल मैत्री रैली के दौरान का है। जब 27 जनवरी 2021 को रैली गुवाहाटी पहुंची थी, तब ये कार्यक्रम हुए थे। वीडियो का 15 अगस्त से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। 15 अगस्त के बाद सोशल मीडिया पर सेना की वर्दी पहने एक महिला का वीडियो काफी वायरल हो रहा है। 3.47 मिनट के इस वीडियो में महिला देशभक्ति गानों पर डांस कर रही है। यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि महिला फौजी ने 15 अगस्त पर देशभक्ति गानों पर डांस किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो 15 अगस्त का नहीं, बल्कि जनवरी 2021 को मैत्री साइकिल रैली के दौरान गुवाहाटी में हुए कार्यक्रम का है। इसमें डांस कर रही महिला बीएसएफ की जवान है। वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘रिपोर्टर‘ (आर्काइव लिंक) ने 15 अगस्त को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

15 अगस्त पर इस महिला फौजी के डांस ने पूरे देश का दिल जीत लिया।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे ध्यान से देखा। इसमें मैत्री साइकिल रैली का बैनर लगा हुआ है। उस पर 27 जनवरी 2021 की तारीख भी दी गई है। साथ ही वीडियो में 140 बटालियन बीएसएफ का नाम भी दिखता है।

कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च करने पर हमें MAITRI CYCLE RALLY (आर्काइव लिंक) ट्विटर अकाउंट पर 28 जनवरी 2021 को पोस्ट किया गया वीडियो मिला। वीडियो मैत्री साइकिल रैली बीएसएफ के गुवाहाटी फ्रंटियर पर पहुंचने का है। इसमें 140 बटालियन बीएसएफ का बैनर भी देखा जा सकता है। इसमें महिला फौजी के डांस का एक अंश अलग एंगल से देखा जा सकता है। इसमें तारीख भी 27 जनवरी 2021 दी गई है।

21 जून 2021 को Fouji Life यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो को अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है, ‘भारत-बांग्लादेश मैत्री साइकिल रैली के दौरान सीमा सुरक्षा बल सीमान्त मुख्यालय गुवाहाटी द्वारा आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में देशभक्ति गाने पर शानदार प्रस्तुति देती बीएसएफ महिला प्रहरी।

https://www.youtube.com/watch?v=RWNuPO0OUzQ

ट्विटर एडवांस सर्च से इस बारे में और तलाश करने पर हमें बीएसएफ गुवाहाटी के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट पर इस बारे में एक ट्वीट मिला। 27 जनवरी 2021 को किए गए इस ट्वीट में लिखा है कि साइकिल रैली के राइडर्स ने गुवाहाटी में प्रवेश किया।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने बीएसएफ गुवाहाटी के प्रवक्ता प्रोसेन से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, ‘यह मैत्री रैली प्रोग्राम का वीडियो है। इसका 15 अगस्त से कोई संबंध नहीं है। महिला बीएसफ की जवान है।

10 जनवरी 2021 को डीडी न्यूज पर छपी रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएफ ने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी समारोह के मौके पर मैत्री साइकिल रैली आयोजित की है। यह रैली पश्चिम बंगाल से शुरू हुई है और भारत-बांग्लादेश बॉर्डर से छूने वाले 6 राज्यों से होकर गुजरेगी। इसका मकसद सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों में सुरक्षा का भाव जगाने के साथ ही बीएसएफ और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश में दोस्ती को बढ़ाना है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘रिपोर्टर‘ को हमने स्कैन किया। 7 मई 2020 को बने इस पेज को 10 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: देशभक्ति गानों पर महिला फौजी के डांस का यह वीडियो साइकिल मैत्री रैली के दौरान का है। जब 27 जनवरी 2021 को रैली गुवाहाटी पहुंची थी, तब ये कार्यक्रम हुए थे। वीडियो का 15 अगस्त से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट