X
X

Fact Check: मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में बैन नहीं हुई है ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी

‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा में बैन नहीं किया गया है। कमाल राशिद खान ने इस तरह का ट्वीट किया था, लेकिन उसमें भी अनाधिकृत लिखा था और बाद में डिलीट कर दिया था। सोशल मीडिया पर वायरल दावा झूठा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी रिलीज होने के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है, ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में बैन कर दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। मूवी को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में बैन नहीं किया गया है। हां, कई जगह इसका बायकॉट जरूर हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Harish Dhusiya (आर्काइव लिंक) ने 12 अगस्त को पोस्ट किया,

Big Breaking News

#LalSinghChadda फिल्म को मध्य प्रदेश.. उत्तर प्रदेश.. हरियाणा.. में बैन कर दिया गया है

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसे गूगल पर सर्च किया। इसमें हमें 7 अगस्त को जी न्यूज में छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, आमिर खान की मूवी ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज होने से पहले कमाल राशिद खान (केआरके) ने ट्वीट किया कि मूवी को यूपी, हरियाणा और एमपी में अनाधिकृत तरीके से बैन कर दिया गया है। कुछ देर बाद केआरके ने ट्वीट डिलीट कर दिया।

इसके अलावा हमें किसी भी भरोसेमंद न्यूज वेबसाइट पर मूवी को बैन करने की खबर नहीं मिली। हां, 13 अगस्त को आज तक में छपी खबर के मुताबिक, लखनऊ के उमराव मॉल में ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी का अखिल भारत हिंदू महासभा ने विरोध किया है। इसके बाद मॉल के बाहर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। मतलब वहां शो चल रहे हैं। कोई बैन नहीं है।

हमने बुक माई शो पर ‘लाल सिंह चड्ढा’ की लखनऊ और भोपाल के शो की बुकिंग देखी। इस पर दोनों ही शहरों में मूवी की बुकिंग होती मिली।

लखनऊ में मूवी शो।
भोपाल में मूवी शो।

इस बारे में लखनऊ के स्वतंत्र पत्रकार हरिओम द्विवेदी का कहना है, ‘यूपी में मूवी पर कोई बैन नहीं लगा है। हां, इसका विरोध जरूर हो रहा है।‘ वहीं, करनाल में दैनिक जागरण के रिपोर्टर पवन शर्मा ने कहा, ‘हरियाणा में मूवी पर कोई बैन नहीं है।‘ उन्होंने हमारे साथ करनाल में मूवी के शो का स्क्रीनशॉट भी भेजा। नईदुनिया इंदौर के सिटी इंचार्ज अभिषेक ने भी कहा, ‘मध्य प्रदेश में मूवी पर कोई बैन नहीं है।

23 अगस्त को एबीपी लाइव में छपी खबर के अनुसार, कोलकाता हाईकोर्ट में जनिहत याचिका दायर कर ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी को बैन करने की मांग की गई है। बता दें कि मूवी को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। फिल्म ने पहले दिन 11.5 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था।

गलत दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘हरिश धुसिया‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह दिसंबर 2015 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

लाल सिंह चड्ढा मूवी को लेकर सोशल मीडिया पर कई भ्रामक व फर्जी पोस्ट वायरल हुई हैं। विश्वास न्यूज की रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा में बैन नहीं किया गया है। कमाल राशिद खान ने इस तरह का ट्वीट किया था, लेकिन उसमें भी अनाधिकृत लिखा था और बाद में डिलीट कर दिया था। सोशल मीडिया पर वायरल दावा झूठा है।

  • Claim Review : 'लाल सिंह चड्ढा' मूवी को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में बैन कर दिया गया है।
  • Claimed By : FB User- Harish Dhusiya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later