X
X

Fact Check: पश्चिम बंगाल के पुराने वीडियो को मुंबई के मीरा रोड मामले से जोड़कर गलत दावा वायरल

रेलवे स्‍टेशन पर आग लगने का वीडियो पश्चिम बंगाल के संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन का है। इसका मीरा रोड पर हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है। इसे सांप्रदायिक रंग देकर गलत दावा के साथ वायरल किया जा रहा है।

Mumbai Mira Road Case, Santoshpur Railway Station, West Bengal,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मुंबई के मीरा रोड पर हिंसा को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हुए थे। इनमें से एक वीडियो में रेलवे स्‍टेशन पर लगी आग को देखा जा सकता है। इस दौरान कुछ लोग रेलव ट्रैक पर कपड़े फेकते हुए भी दिख रहे हैं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो मीरा रोड रेलवे स्‍टेशन का है, जबकि कुछ इसके पीछे मुस्लिमों का हाथ बता रहे हैं।      

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि पिछले साल अप्रैल में पश्चिम बंगाल के संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन पर आग लग गई थी। उस घटना के वीडियो को झूठे दावे के साथ मीरा रोड पर हुई हिंसा से जोड़ा जा रहा है। वेस्‍टर्न रेलवे ने भी आधिकारिक एक्‍स हैंडल से इस वीडियो को फेक बताया था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

एक्‍स यूजर StrokeOGenius (आर्काइव लिंक) ने 24 जनवरी को वीडियो शेयर करते हुए इसे मीरा रोड रेलवे स्‍टेशन का बताया।

https://twitter.com/Stroke0Genius41/status/1750095340114788558

फेसबुक यूजर Gyan Prakash (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को मीरा रोड रेलवे स्‍टेशन का बताते हुए मुस्लिमों पर निशाना साधा।

इंस्टा यूजर mr.siddhant33 (आर्काइव लिंक) ने 13 फरवरी को इस वीडियो को दिल्ली का बताते हुए शेयर किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच से पहले हमने इस वीडियो को मीरा रोड का बताने वाले एक्‍स यूजर StrokeOGenius की पोस्‍ट को ध्‍यान से देखा। इसके कमेंट में वेस्‍टर्न रेलवे ने जवाब देते हुए इस दावे को फर्जी बताया है।

इसी पोस्‍ट के जवाब  जीआरपी मुंबई के अकाउंट से भी इस वीडियो को महाराष्‍ट्र से बाहर का पुराना वीडियो बताया गया है।

इसके बाद वायरल वीडियो के कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। सर्च में हमें  Sangbad Pratidin यूट्यूब चैनल पर 6 अप्रैल 2023 को अपलोड वीडियो मिला। इसके डिस्क्रिप्‍शन में इसे संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन का बताया गया है।

कीवर्ड से सर्च करने पर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर मिली। इसे 7 अप्रैल 2023 को पब्लिश किया गया है। इसमें पीटीआई के हवाले से लिखा था कि संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले में है। वहां प्‍लेटफॉर्म पर आग लगने से छोटी दुकानें राख हो गई हैं। आग पर काबू पा लिया गया है।

इस बारे में कोलकाता में दैनिक जागरण के पत्रकार जेके बाजपेयी का कहना है कि वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल के संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन का है। वहां पिछले साल आग लगी थी।

26 जनवरी को नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि मुंबई के मीरा रोड पर 21 जनवरी को हिंसा हुई थी। इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने अवैध निर्माण पर बुलडोजर की कार्रवाई की थी।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले एक्‍स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन‍ किया। दिसंबर  2023 से यूजर एक्‍स पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: रेलवे स्‍टेशन पर आग लगने का वीडियो पश्चिम बंगाल के संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन का है। इसका मीरा रोड पर हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है। इसे सांप्रदायिक रंग देकर गलत दावा के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : वायरल वीडियो मीरा रोड रेलवे स्‍टेशन का है
  • Claimed By : X User- StrokeOGenius
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later