Fact Check : विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अनुष्का शर्मा और विराट कोहली की वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि पुरानी है। पुरानी तस्वीर को हालिया बताकर गलत दावे से सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दोनों को स्टेडियम में फोटो क्लिक करवाते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को हालिया बताकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल हो रही तस्वीर हालिया नहीं है, बल्कि पुरानी है। पुरानी तस्वीर को लोग गलत गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज Ancient Bharat ने वायरल पोस्ट को शेयर किया है और लिखा है,”विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की हाल ही में दिल जीत लेने वाली तस्वीर इंटरनेट पर काफी जबरदस्त तरीके से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में अनुष्का शर्मा और विराट कोहली स्टेडियम का परीक्षण करते हुए नजर आ रहे हैं आप देख सकते हैं। किस तरीके से अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने यह लेटेस्ट फोटोशूट करवाया है। जिसे देखते हुए हर कोई विराट कोहली और अनुष्का शर्मा पर काफी ज्यादा प्यार लुटाता हुआ नजर आ रहा है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर फिल्म फेयर डॉट कॉम की वेबसाइट पर मिली। 11 दिसंबर 2021 को प्रकाशित खबर में बताया गया है,अनुष्का शर्मा ने सालगिरह पर कुछ तस्वीरों को शेयर कर विराट कोहली को शुभभकामनाएं दी है।” खबर में वायरल तस्वीर देखी जा सकती है।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर अनुष्का शर्मा के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मिली। तस्वीर को 11 दिसंबर 2021 को शेयर किया गया है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर हमें मिड डे की वेबसाइट पर भी मिली। 11 दिसंबर 2021 को प्रकाशित खबर में दी गई जानकारी के अनुसार,अनुष्का शर्मा ने शादी की सालगिरह पर तस्वीरें शेयर की हैं।

जांच में आगे हमने अनुष्का के भारत आने को लेकर सर्च किया। हमें अनुष्का के भारत आने से जुड़ी कोई भी खबर नहीं मिली। हमारी पड़ताल में स्पष्ट होता है कि वायरल तस्वीर पुरानी है। अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने वायरल तस्वीर को पुराना बताया है।

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले पेज को स्कैन करना शुरू किया। हमने पाया कि पेज के 1 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अनुष्का शर्मा और विराट कोहली की वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि पुरानी है। पुरानी तस्वीर को हालिया बताकर गलत दावे से सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट