X
X

Fact Check: केजरीवाल ने नहीं कही थी मोदी, शाह के पाकिस्तान को बर्बाद कर देने की बात, एडिटेड क्लिप वायरल

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और पाया कि वायरल क्लिप एडिटेड है। असली वीडियो में उन्होंने कहा था, अगर साल 2019 में पीएम मोदी और अमित शाह वापस आ गए, तो वो देश को बर्बाद कर देंगे।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के भाषण का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे कथित तौर पर ये बोलते हुए दिख रहे हैं कि अगर पीएम मोदी और अमित शाह एक बार फिर चुनाव जीत गए तो वे पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और पाया कि वायरल क्लिप एडिटेड है। असली वीडियो में केजरीवाल ने कहा था, ‘अगर साल 2019 में पीएम मोदी और अमित शाह वापस आ गए, तो वो देश को बर्बाद कर देंगे’। जनवरी 2019 में कोलकाता में एक रैली के दौरान दिए गए इस भाषण में देश की जगह पाकिस्तान शब्द को जोड़कर वायरल क्लिप तैयार की गई है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर इट्स परमेसधांगर (its.paramesdhangar) ने 30 सितंबर 2023 को एडिटेड वीडियो को शेयर किया।  

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। दूसरे यूजर्स भी इस दावे को सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने कीवर्ड के साथ गूगल ओपन सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो 19 जनवरी 2019 को ईटीवी तेलंगाना के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो कोलकाता में हुई टीएमसी की एक रैली का है। असली वीडियो में 5 मिनट 46 सेकंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को सुना जा सकता है। अरविंद केजरीवाल भाषण देते हुए कहते हैं, “अगर मोदी और अमित शाह दोबारा 2019 में आ गए, दोस्तों ये देश नहीं बचेगा। इन दोनों की जोड़ी देश को बर्बाद कर देगी।”

हमें यह वीडियो इंडिया टुडे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। यहाँ भी साफ़ सुना जा सकता है कि केजरीवाल ने देश बोला था, पाकिस्तान नहीं।

हमने ऐसे ही एक वीडियो की  पहले भी पड़ताल की थी। उस समय विश्वास न्यूज़ टीम ने आम आदमी पार्टी के मीडिया कोऑर्डिनेटर वेद कुमार से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था, “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो एडिटेड है। अरविंद केजरीवाल की छवि को खराब करने के लिए इस तरह के वीडियो को शेयर किया जा रहा है।”

इस गलत पोस्ट को इट्स परमेसधांगर नाम के फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया था। यूजर के फेसबुक पर तकरीबन 4 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और पाया कि वायरल क्लिप एडिटेड है। असली वीडियो में उन्होंने कहा था, अगर साल 2019 में पीएम मोदी और अमित शाह वापस आ गए, तो वो देश को बर्बाद कर देंगे।

  • Claim Review : Kejriwal said that Modi and Shah would destroy Pakistan
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later