X
X

Fact Check: केजरीवाल ने नहीं बताया उद्धव ठाकरे को बाल ठाकरे की नकली संतान, एडिटेड वीडियो वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में इस वीडियो को क्रॉप करके वायरल किया जा रहा है। वायरल सात सेकंड की क्लिप 28 मिनट के एक इंटरव्यू से ली गई है। इंटरव्यू में केजरीवाल पीएम मोदी को कोट कर रहे थे, अपने विचार नहीं बता रहे थे।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। फेसबुक समेत सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बोल रहे हैं कि उद्धव ठाकरे बाल ठाकरे की नकली संतान हैं। पोस्ट को कई लोग शेयर कर रहे हैं और आम आदमी पार्टी और इंडिया अलाइंस पर तंज कस रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में इस वीडियो को क्लिप किया गया है। यह क्लिप एक इंटरव्यू से ली गई है, जो केजरीवाल ने दो महीने पहले इंडिया टीवी को दिया था। इंटरव्यू में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को कोट करते हुए यह उद्धव ठाकरे को बाल ठाकरे के बारे में यह बात कहीं थी , अपने विचार नहीं बताये थे।

क्या हो रहा है वायरल?

Unofficial: Rubbish Kumar नाम के फेसबुक यूजर ने 20 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर किया जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कहते सुना जा सकता है “उद्धव ठाकरे बाल ठाकरे की नाजाय……. नकली संतान हैं”। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “शब्दों की मर्यादा रखिएl“

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल

दावे की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो इंडिया टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 24 मई, 2024 को अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ लिखा था, “Arvind Kejriwal Exclusive Interview: शराब घोटाले से लेकर मालीवाल केस तक…केजरीवाल से सबसे तीखे सवाल”। लगभग 28 मिनट के इस वीडियो में 16 मिनट 30 सेकंड के इंटरवल  पर केजरीवाल कहते हैं, “मैं एक चीज जानना चाहता हूं। प्रधानमंत्री जी इस बार किस चीज पर वोट मांग रहे हैं, कि राघव चढ्ढा, इनके तीन सांसदों ने बात नहीं की और विदेश चले गए इसलिए मुझे वोट दो? 10 साल देश का प्रधानमंत्री रहने के बाद वो किन चीजों पर वोट मान रहे हैं? मुंबई जाकर कहते हैं शरद पवार भटकती आत्मा है। उद्धव ठाकरे अपने बाप की नाजाय….  नकली संतान है। कल मैंने उनका भाषण सुना। वह कहते हैं अगर इंडिया गठबंधन को वोट दे दिया तो आपकी टूटी छीनकर भाग जाएंगे। ये प्रधानमंत्री के कहने की बातें हैं?”

हमें इस इंटरव्यू को लेकर एक खबर इंडिया टीवी न्यूज़ की वेबसाइट पर भी मिली। 24 मई 2024 की इस खबर को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

हमने इस विषय में आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता  सौरभ भारद्वाज से बात की। उन्होंने इस वीडियो को फर्जी और एडिटेड बताया।

पीएम मोदी और च उद्धव ठाकरे के बीच हुए इस विवाद पर ज्यादा जानकारी यहाँ देखी और पढ़ी जा सकती है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Unofficial: Rubbish Kumar नाम का फेसबुक पेज। पेज के 82000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में इस वीडियो को क्रॉप करके वायरल किया जा रहा है। वायरल सात सेकंड की क्लिप 28 मिनट के एक इंटरव्यू से ली गई है। इंटरव्यू में केजरीवाल पीएम मोदी को कोट कर रहे थे, अपने विचार नहीं बता रहे थे।

  • Claim Review : केजरीवाल ने बताया उद्धव ठाकरे को बाल ठाकरे की नकली संतान
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later