Fact Check: यूके के प्रधानमंत्री बनने से पहले गए थे कीर स्टार्मर लंदन के मंदिर, भ्रामक दावा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो 28 जून का है, जब कीर स्टार्मर इलेक्शन कैम्पेनिंग के दौरान लंदन के किंग्सबरी में स्थित श्री स्वामीनारायण मंदिर गए थे। जबकि ब्रिटेन में चुनाव 4 जुलाई को हुए थे। 

Fact Check:  यूके के प्रधानमंत्री बनने से पहले गए थे कीर स्टार्मर लंदन के मंदिर, भ्रामक दावा वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लेबल पार्टी के नेता कीर स्टार्मर के ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि स्टार्मर ने अपनी नई पारी की शुरुआत लंदन के एक मंदिर जाकर की।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो 28 जून का है, जब कीर स्टार्मर इलेक्शन कैम्पेनिंग के दौरान लंदन के किंग्सबरी में स्थित श्री स्वामीनारायण मंदिर गए थे। जबकि ब्रिटेन में चुनाव 4 जुलाई को हुए थे। 

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ज्ञान गंगा (Archive) ने 9 जुलाई को एक वीडियो क्लिप को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया जिसमें कीर स्टार्मर को एक मंदिर में देखा जा सकता है। साथ में लिखा “ब्रिटेन के नए पीएम ने लंदन अक्षरधाम मंदिर जाकर अपनी पारी की शुरुआत की। सनातन की शक्ति. #sanatandharma #sanatanihindu”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें  कीर स्टार्मर के यूके के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी किसी मंदिर की विजिट को लेकर कोई खबर नहीं मिली। हालांकि हमें 28 जून 2024 की कई खबरें मिलीं, जिनमें बताया गया कि कैम्पेनिंग के दौरान कीर स्टार्मर लंदन  के किंग्सबरी में स्थित श्री स्वामीनारायण मंदिर गए। ख़बरों में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को देखा जा सकता है।

ईस्टर्नआई की 29 जून की खबर के अनुसार, “लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर ने शुक्रवार (28 जून) को लंदन के किंग्सबरी में श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा किया और स्थानीय ब्रिटिश भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की।” यहाँ मौजूद तस्वीर में भी स्टार्मर ने वही कपड़े पहने हैं, जो वायरल वीडियो में हैं।

इसके बाद हमने किंग्सबरी में श्री स्वामीनारायण मंदिर की वेबसाइट को खंगाला तो हमें वेबसाइट के न्यूज़ सेक्शन में 28 जून की एक खबर मिली, जिसके अनुसार, “सर कीर स्टारमर ने शुक्रवार 29 जून को भगवान श्री स्वामीनारायणबापा का आशीर्वाद लेने के लिए किंग्सबरी मंदिर का दौरा किया।”

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए किंग्सबरी में स्थित श्री स्वामीनारायण मंदिर में कॉल किया। हमारी बात मंदिर के प्रभारी से हुई, जिन्होंने कन्फर्म किया कि कीर स्टारमर 28 जून 2024 को मंदिर आये थे। उन्होंने ये भी बताया कि स्टारमर इससे पहले 2021 में भी एक बार मंदिर आये थे।

आपको बता दें कि यूके में 4 जुलाई को चुनाव हुए थे, जिसमें लेबर पार्टी की जीत हुई और कीर स्टार्मर देश के नए प्रधानमंत्री बने। इस मामले में ज़्यादा डिटेल इन ख़बरों में पढ़ी जा सकती है।

वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Gyan Ganga की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इस पेज के 8000 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो 28 जून का है, जब कीर स्टार्मर इलेक्शन कैम्पेनिंग के दौरान लंदन के किंग्सबरी में स्थित श्री स्वामीनारायण मंदिर गए थे। जबकि ब्रिटेन में चुनाव 4 जुलाई को हुए थे। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट