X
X

Fact Check: कर्नाटक की नेत्री नजमा की फोटो ‘हिजाब गर्ल’ मुस्कान की बताकर गलत दावे के साथ की जा रही वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। पोस्ट में मौजूद दोनों फोटो अलग-अलग युवतियों की हैं। कर्नाटक की नेत्री नजमा नजीर की फोटो को मुस्कान खान के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 10, 2023 at 05:30 PM
  • Updated: Dec 12, 2023 at 06:05 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ‘हिजाब गर्ल’ नाम से मशहूर हुई मुस्कान को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट की एक तस्वीर में लड़की ने जींस और टीशर्ट पहनी हुई है, जबकि दूसरी फोटो में हिजाब पहने हुए एक युवती है। अब इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जींस और टीशर्ट पहने दिख रही युवती मुस्कान है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दोनों फोटो अलग-अलग युवती की हैं। दरअसल, पहली फोटो कर्नाटक की नेत्री नजमा नजीर की है, जबकि दूसरी तस्वीर ‘हिजाब गर्ल’ मुस्कान की हैं। कोलाज को अब गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘महेश कावा’ ने 7 अप्रैल को तस्वीर शेयर की है। तस्वीर में लिखा है , ” ये है कर्नाटक की मुस्कान। जिसे आपने बुर्के में नारे लगाते देखा था। उसे कॉलेज में बुर्का चाहिए। लेकिन बाजार में फटी जींस। “

इस दावे को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने तस्वीर को रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया। हमें यही तस्वीर नजमा नज़ीर चिक्कानाराले के फेसबुक पेज पर पोस्ट की हुई मिली। 13 मई 2018 को अपलोड तस्वीर में हमें ‘हिजाब गर्ल ‘ मुस्कान नहीं , बल्कि नजमा नज़ीर नाम मिला। नजमा नजीर की फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक, वह राजनीतिक दल जनता दल सेक्युलर की कार्यकर्ता हैं और बेंगलुरु में रहती हैं।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने कोलाज में मौजूद दूसरी तस्वीर की पड़ताल की। तस्वीर को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। हमें तस्वीर से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। ज़ी न्यूज पर 9 फरवरी 2022 को प्रकशित खबर के मुताबिक, हिजाब विवाद के दौरान कर्नाटक के एक कॉलेज में भीड़ के सामने ‘अल्लाह—हू—अकबर’ का नारा लगाने वाली छात्रा का नाम मुस्कान खान है।

दैनिक जागरण पर 11 अप्रैल 2022 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। प्रकाशित खबर के मुताबिक , कर्नाटक के मांड्या जिले की एक मुस्लिम छात्रा मुस्कान का वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हो गया था। कॉलेज के बाहर छात्रों की एक भीड़ ने उसे घेर लिया था। खुद को कई लड़कों के बीच घिर जाने के बाद मुस्लिम छात्रा मुस्कान ने अल्लाह हू अकबर के जोर-जोर से नारे लगाए थे।

पहले भी यह पोस्ट समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। तब विश्वास न्यूज़ ने इसकी पड़ताल की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं। उस समय हमारी बात नजमा नजीर से हुई थी। उन्होंने जींस और टीशर्ट वाली फोटो को खुद की बताया था। इस तरह से कुछ दल मुस्कान की छवि को खराब करने की साजिश रच रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने कर्नाटक के स्थानीय पत्रकार यासीर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर ‘हिजाब गर्ल ‘ मुस्कान की नहीं है। नजमा नजीर की है।

पोस्ट को गलत दावे के साथ वायरल करने वाली फेसबुक यूजर महेश कावा की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर मुंबई का रहने वाला है। यूजर को फेसबुक पर 769 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। पोस्ट में मौजूद दोनों फोटो अलग-अलग युवतियों की हैं। कर्नाटक की नेत्री नजमा नजीर की फोटो को मुस्कान खान के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : जींस और टीशर्ट पहने दिख रही युवती मुस्कान है।
  • Claimed By : Mahesh Kawa
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later