Fact Check: कर्नाटक में ज्वेलरी शोरूम में एसी वेंट में आग लगने से हुआ था धमाका, आतंकी साजिश का दावा गलत

कर्नाटक के बल्लारी में ज्वेलरी शोरूम में एसी वेंट में आग लगने की वजह से धमाका हुआ था। इसमें किसी आतंकी साजिश का दावा गलत है।

Fact Check: कर्नाटक में ज्वेलरी शोरूम में एसी वेंट में आग लगने से हुआ था धमाका, आतंकी साजिश का दावा गलत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कर्नाटक के बल्लारी में एक ज्वेलरी शोरूम में हुए धमाके को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल हो रही है। लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान कुछ यूजर्स इस मामले को राजनीतिक रंग देते हुए दावा कर रहे हैं कि बल्लारी में कल्याण ज्वेलर्स के शोरूम में आतंकी हमला हुआ है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि कर्नाटक के बल्लारी के ज्वेलरी शोरूम में एसी वेंट में आग लगने से हादसा हुआ था। वहां आतंकी हमला होने का दावा गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘सूर्यश वर्धनव्’ (आर्काइव लिंक) ने 3 मई को पोस्ट किया,

“कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार आते ही आतंकवाद शुरू,
कैफ़े के बाद अब बेल्लारी में कल्याण ज्वैलर्स के शोरूम में ब्लास्ट,
कई ज़ख़्मी, जाँच जारी”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। न्यूज 9 लाइव की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, कर्नाटक के बल्लारी स्थित ज्वेलरी की दुकान में एयर कंडीशनर में धमाका होने की वजह से तीन लोग घायल हो गए। 3 मई की शाम को कल्याण ज्वेलर्स के शोरूम पर यह हादसा हुआ है। खबर में हादसे के वीडियो को भी अपलोड किया गया है।

खबर में यह भी लिखा है, कर्नाटक पुलिस ने इस मामले में अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी भी दी है। पुलिस का कहना है कि हादसा एसी में विस्फोट होने की वजह से हुआ है। बल्लारी एसपी वहां जा चुके हैं और जांच की जा रही है। इस मामले में न तो अफवाह फैलाएं और न फैलने दें।

3 मई को इंडिया टुडे की वेबसाइट पर छपी खबर में भी लिखा है कि कल्याण ज्वेलर्स शोरूम में एसी में धमाके के कारण तीन लोग घायल हो गए। इसमें भी किसी आतंकी साजिश का जिक्र नहीं है।

एसियानेट न्यूजबेल की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि कर्नाटक के बल्लारी में कल्याण ज्वेलर्स में धमाके में छह लोग घायल हो गए। हादसा एयर कंडीशनिंग सिस्टम में गैस रीफिलिंग के समय हुआ। लापरवाही की जांच चल रही है। किसी गड़बड़ी का संदेह नहीं है। बल्लारी के एसपी ने पुष्टि की कि विस्फोट एसी वेंट में आग लगने के कारण हुआ। फिलहाल किसी गड़बड़ी की आशंका नहीं है। मामला दर्ज ​कर लिया गया है।

कर्नाटक पुलिस के आधिकारिक ​एक्स हैंडल से पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर जानकारी दी गई है कि एयर कंडिशनर में धमाके की वजह से यह हादसा हुआ था। पोस्ट में अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा गया है।

इस बारे में कर्नाटक के स्थानीय टीवी पत्रकार यासिर खान का कहना है कि ज्वेलरी शोरूम में हादसा एसी वेंट में लगने के कारण हुआ है। पुलिस ने भी पोस्ट कर अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई की बात कही है।

1 मार्च को आजतक की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, कर्नाटक के बंगलुरू में बम धमाके में कम से कम नौ लोग घायल हो गए हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी इसको बम धमाका बताया है।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित यूजर के करीब पांच हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: कर्नाटक के बल्लारी में ज्वेलरी शोरूम में एसी वेंट में आग लगने की वजह से धमाका हुआ था। इसमें किसी आतंकी साजिश का दावा गलत है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट