Fact Check : करीना कपूर की चार साल पुरानी तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। करीना कपूर की पुरानी तस्‍वीर को एडिट करके वायरल किया गया।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर करीना कपूर की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍होंने एक पोस्‍टर हाथों में थामा हुआ है। जिसपर कथित रूप से लिखा है कि मत जाओ हमारी फिल्‍म देखने। कोई जबरदस्‍ती थोड़ी करता है तुम लोगों के साथ। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्‍वीर को सच समझकर वायरल कर रहे हैं। कुछ यूजर ‘लाल सिंह चड्ढा’ फिल्‍म के बहिष्‍कार के लिए इस पोस्‍ट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। करीना की एक पुरानी तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर निर्भयकांत मिश्रा ने एक अगस्‍त को एक पोस्‍ट को अपलोड करते हुए लिखा : ‘7अगस्त #KBC का नया सीजन आ रहा है चीफ गेस्ट आमिर खान है..शुरु हो जाओ सनातनी भाइयों।’

पोस्‍ट में करीना कपूर को एक पोस्‍टर पकड़े हुए देखा जा सकता है। इसके ऊपर लिखा है कि मत जाओ हमारी फिल्‍म देखने कोई जबरदस्‍ती थोड़ी करता है तुम लोगो के साथ – करीना सैफ अली खान।

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी अभी का मानकर वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को दो हिस्‍सों में बांटकर शुरुआत की। सबसे पहले हमें यह जानना था कि वायरल तस्‍वीर कब की है। इसके लिए गूगल रिवर्स इमेज टूल में वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर ओरिजनल तस्‍वीर हमें एबीपीलाइव डॉट कॉम पर मिली। यह 14 अप्रैल 2018 की एक खबर में इस्‍तेमाल की गई थी, लेकिन इसमें करीना के हाथ में दूसरा पोस्‍टर दिखा। इस पोस्‍ट में उन्‍होंने कठुआ बलात्‍कार की पीड़िता के लिए न्‍याय मांगते हुए देखा जा सकता है। ओरिजनल पोस्‍टर यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल और ओरिजनल तस्‍वीर का कोलाज बनाया, ताकि झूठ आसानी से समझ में आ सके।

अब हमें यह जानना था कि वायरल पोस्‍टर में लिखे बयान के पीछे क्‍या कहानी है।विश्‍वास न्‍यूज ने करीना कपूर के वायरल बयान को लेकर 2 जून 2022 को एक पड़ताल की थी। इसमें बताया गया था कि साल 2020 में करीना कपूर ने बरखा दत्त को भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) के मुद्दे पर इंटरव्यू देते हुए ये बयान दिया था। इसका फिल्म लाल सिंह चड्ढा से कोई संबंध नहीं है। संबंधित पड़ताल को यहां क्लिक करे पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, मुंबई में एंटरटेनमेंट कवर करने वालीं वरिष्‍ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर पूरी तरह एडिटेड है।

जांच के अंत में वायरल पोस्‍ट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर निर्भयकांत मिश्रा बिराटनगर के रहने वाले हैं। यूजर के करीब तीन हजार फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। करीना कपूर की पुरानी तस्‍वीर को एडिट करके वायरल किया गया।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट