X
X

Fact Chek: करीना कपूर के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट पैरोडी अकाउंट से किया गया, ट्वटिर पर नहीं हैं मौजूद

एक्ट्रेस करीना कपूर खान का ट्विटर पर कोई अकाउंट नहीं है। वायरल स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट का है। करीना ने ऐसा कोई बयान भी नहीं दिया है।

Kareena Kapoor Khan, twitter,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसके प्रोफाइल में करीना कपूर खान लिखा हुआ है। साथ ही प्रोफाइल पिक में उनकी तस्वीर लगी हुई है। इसमें लिखा है कि जब हिन्दू सो रहा था तब सिलेंडर 380 रुपये का था, जब हिन्दू जाग गया है तो सिलेंडर 1155 रुपये का हो गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट करीना कपूर खान के नाम से बने पैरोडी अकाउंट का है। करीना कपूर ​ट्विटर पर नहीं हैं। उनके फैन पेज से किए गए ट्वीट को यूजर्स असली समझ रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Imran Owesi (आर्काइव लिंक) ने 25 दिसंबर को इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा,

वाह मैडम क्या बात है

पड़ताल

करीना कपूर के नाम से वायरल हो रहे ट्वीट के स्क्रीनशॉट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे ध्यान से देखा। यह ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड नहीं है। इससे हमें इस पर संदेह हुआ। हमने Kareena kapoor khan @Kareena_Kpn1 (आर्काइव लिंक) ट्विटर अकाउंट की जांच की। इसके बायो में फैन क्लब और फैन पेज के हैशटैग का इस्तेमाल किया गया है। मतलब यह पैरोडी अकाउंट है असली नहीं।

https://twitter.com/Kareena_Kpn1

इस अकाउंट से ही 23 दिसंबर को वायरल ट्वीट (आर्काइव लिंक) किया गया है। कमेंट सेक्शन में यूजर्स इसे करीना कपूर का ट्वीट समझकर कमेंट करते देखे जा सकते हैं।

https://twitter.com/Kareena_Kpn1/status/1606206404099858432

इसके बाद हमने करीना कपूर खान के वेरिफाइड ट्वटिर अकाउंट की तलाश की। हमें करीना का कोई भी वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं मिला। हां, 10 अगस्त 2022 को अमर उजाला में छपी खबर के अनुसार, आमिर और करीना की मूवी ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज से पहले ही ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई है। लोग करीना कपूर से भी खासे नाराज हैं। इसको लेकर करीना ने कहा कि अक्सर किसी न किसी वजह से फिल्मी सितारों को ट्रोल किया जाता है। इस वजह से वह ट्विटर पर नहीं हैं। ट्विटर उनके लिए नहीं है, बल्कि यह उनके लिए है, जो अपनी भड़ास निकालना चाहते हैं। मतलब करीना कपूर ट्विटर पर हैं ही नहीं।

इसके बाद हमने वायरल ट्वीट को कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च किया। इसमें हमें किसी भी भरोसेमंद वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे इस दावे की पुष्टि हो सके कि करीना कपूर ने ऐसा कोई बयान दिया है। इस बारे में हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से बात की। उनका कहना है, ‘करीना ट्विटर पर नहीं हैं। वह केवल इंस्टाग्राम पर मौजूद हैं। उन्होंने ऐसा कोई बयान भी नहीं दिया है।

स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘इमरान ओवैसी‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह उत्तर प्रदेश के ठेकमन में रहते हैं। जुलाई 2021 में सक्रिय इस यूजर के करीब 4900 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: एक्ट्रेस करीना कपूर खान का ट्विटर पर कोई अकाउंट नहीं है। वायरल स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट का है। करीना ने ऐसा कोई बयान भी नहीं दिया है।

  • Claim Review : करीना कपूर ने किया ट्वीट, जब हिन्दू सो रहा था तब सिलेंडर 380 रुपये का था, जब जाग गया है तो सिलेंडर 1155 रुपये का हो गया।
  • Claimed By : FB User- Imran Owesi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later