Fact Check: कानपुर में जिंदा दफनाए गए नवजात को सुरक्षित बचाए जाने के वीडियो को मोरक्को भूकंप से जोड़कर किया जा रहा वायरल

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में जिंदा दफनाए गए नवजात को सुरक्षित निकाले जाने के वीडियो को मोरक्को में आए भूकंप से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: कानपुर में जिंदा दफनाए गए नवजात को सुरक्षित बचाए जाने के वीडियो को मोरक्को भूकंप से जोड़कर किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह मोरक्को में आए भूकंप से संबंधित है। दावा किया जा रहा है भूकंप की वजह से एक नवजात मलबे में दब गया था, जिसे बाद में सुरक्षित निकाल लिया गया ।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो मोरक्को से संबंधित नहीं है, बल्कि यह उत्तर प्रदेश के कानपुर की घटना है, जहां एक नवजात को जिंदा दफना दिया गया था। घटनास्थल के पास से गुजर रहे ग्रामीणों की नजर पड़ने के बाद शिशु को सुरक्षित निकाल लिया गया। इसी घटना के वीडियो को मोरक्को में आए भूकंप से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Turnaldo Tv’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “a new born baby is dug out of the debris after a magnitude 6.8 earthquake devastates Morocco. Pray for this child.”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक नवजात को मिट्टी से बाहर निकालते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो को ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें भास्कर डॉटकॉम की वेबसाइट पर तीन दिन पहले प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस वीडियो को शेयर किया गया है।

भास्कर में प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल वीडियो का स्क्रीनशॉट, जो वायरल वीडियो के विजुअल से मेल खाता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, “कानपुर देहात में 8-9 घंटे के नवजात को खेत की मिट्टी में जिंदा दफना दिया गया। शनिवार सुबह पास से निकल रही महिलाओं की खेत में हिलती हुई मिट्टी पर नजर पड़ी, तो वे घबरा गईं। उन लोगों ने दूसरे ग्रामीणों को बुलाया। इसके बाद मिट्टी को हटाया गया, तो नीचे एक जिंदा नवजात निकला।”

कई अन्य रिपोर्ट्स में इस घटना का जिक्र है।

एक्स यूजर ‘Susheel Yadav’ ने वायरल वीडियो के साथ कानपुर नगर और यूपी पुलिस को टैग करते हुए लिखा है, “@kanpurnagarpol
@igrangekanpur @Uppolice
कुछ इस तरह की कलयुगी मां भी हैं,जो नौ माह बच्चे को कोख में रखने के बाद लोक लज्जा के डर से उसे मरने के लिए छोड़ देती हैं।इस प्रकार का कृत्य करनें वाली मां अगले जन्म में पुत्र प्राप्ति के लिए तरसेगी।*”

https://twitter.com/ysusheel868/status/1700715285874139642

इस एक्स पर कानपुर देहात पुलिस ने भोगनीपुर के क्षेत्राधिकारी की तरफ से दी गई बाइट को भी साझा किया है।

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो को लेकर मूसानगर पुलिस स्टेशन के पुलिस अधिकारी शोभित कटियार से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह तीन दिन पहले की घटना है और इस मामले में अभियोग पंजीकृत कर नवजात के माता-पिता की तलाश की जा रही है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को डिजिटल क्रिएटर बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक, मोरक्को में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक 2,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

निष्कर्ष: कानपुर देहात में जिंदा दफनाए गए नवजात को सुरक्षित निकाले जाने के वीडियो को मोरक्को में आए भूकंप से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट