X
X

Fact Check: अभिनेता यश कुमार की तिरुमाला मंदिर की फोटो राम मंदिर के नाम से वायरल

केजीएफ के अभिनेता यश हाल में न तो राम मंदिर गए हैं और न ही उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये दान देने का ऐलान किया है। वायरल फोटो भी तिरुमाला मंदिर की है, न कि राम मंदिर की। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

Kannad Superstar Yash

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार यश की एक फोटो शेयर की जा रही है। इसे शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यश राम मंदिर गए और वहां उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यश की यह फोटो उस समय की है, जब वह आंध्र प्रदेश में स्थित तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर गए थे। वह हाल में अयोध्या के राम मंदिर नहीं गए हैं और न ही उन्होंने राम मंदिर के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। खुद यश के पीआर मैनेजर ने इस पोस्ट को फेक बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘Hemsagar Desai‘ (आर्काइव लिंक) ने 27 अगस्त को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

साउथ के सुपरस्टार अभिनेता यस कुमार ने आज राम मंदिर का दौरा किया और राम मंदिर के निर्माण में 50 करोड़ रूपये देने का ऐलान किया,,

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने भी इस फोटो को समान दावे के साथ पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले फोटो को गूगल रिवर्स इमेज से तलाश किया। इसमें हमें इंडियन एक्सप्रेस पर 12 अप्रैल को छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल फोटो भी मिल गई। खबर के अनुसार, कन्नड़ सुपरस्टार यश ने तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर में भगवान बालाजी का आशीर्वाद लिया। केजीएफ-2 रिलीज होने से पहले वह मंदिर गए थे।

12 अप्रैल 2022 को इंडिया टुडे में छपी खबर में भी वायरल फोटो को देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, केजीएफ-2 की रिलीज से पहले कन्नड़ सुपरस्टार यश आंध्र प्रदेश दौरे के दौरान तिरुपति भगवान वेंकटेश्वर मंदिर और सीम्माचलम मंदिर गए।

ट्विटर यूजर It’s My Tirupati (आर्काइव लिंक) के अकाउंट से भी यह फोटो पोस्ट करके यश द्वारा तिरुमाला मंदिर में जाने की जानकारी दी गई है। ट्वीट 11 अप्रैल 2022 को किया गया है। मतलब वायरल फोटो तिरुमाला मंदिर की है, अयोध्या के राम मंदिर की नहीं।

https://twitter.com/Itsmytirupati/status/1513562467300872193

इसके बाद हमने यश के राम मंदिर जाने और 50 करोड़ रुपये दान के ऐलान वाले दावे की पड़ताल की। इसके लिए गूगल पर कीवर्ड से सर्च किया गया। हमें किसी भी विश्वसनीय वेबसाइट पर इस तरह की कोई खबर नहीं मिली, जिससे इन दावों की पुष्टि हो सके। इस बारे में हमने दैनिक जागरण के अयोध्या के ब्यूरो चीफ रामशरण अवस्थी से बात की। उनका कहना है, ‘इस तरह की कोई खबर नहीं है। यश यहां नहीं आए हैं और न ही उन्होंने ऐसा कोई ऐलान किया है।‘ इस बारे में अभिनेता यश के पीआर मैनेजर चेतन से भी बात की। उनका कहना है, ‘यह गलत जानकारी है।

फोटो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘हेमसागर देसाई‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह सूरत में रहते हैं और जून 2009 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: केजीएफ के अभिनेता यश हाल में न तो राम मंदिर गए हैं और न ही उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये दान देने का ऐलान किया है। वायरल फोटो भी तिरुमाला मंदिर की है, न कि राम मंदिर की। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

  • Claim Review : यश राम मंदिर गए और मंदिर निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया।
  • Claimed By : FB User- Hemsagar Desai
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later