X
X

Fact Check: कंगना को थप्पड़ मारने के आरोप में निलंबित हुई CISF कॉन्स्टेबल कुलविंदर कौर के बहाल होने का दावा गलत

कंगना को थप्पड़ मारने के आरोप में निलंबित हुई कुलविंदर कौर के बहाल होने का दावा गलत है। वह अभी भी सस्पेंड चल रही हैं।

Fact Check, Kangna Ranaut, cisf, kulwinder kaur,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बॉलीवुड अभिनेत्री एवं भाजपा सांसद कंगना रनौत को थप्पड़ मारने के आरोप में सस्पेंड की गई सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल कुलविंदर कौर को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कुलविंदर कौर को नौकरी में बहाल कर दिया गया है। उनका तबादला चंडीगढ़ से बेंगलुरु कर दिया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि सीआईएसएफ जवान कुलविंदर का निलंबन समाप्त कर उनको बहाल करने का दावा गलत है। सीआईएसएफ ने भी इस बारे में कहा है कि कुलविंदर बहाल नहीं हुई हैं। उनके खिलाफ विभागीय जांच जारी है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Niranjan Meena (आर्काइव लिंक) ने 3 जुलाई को कंगना रनौत और कुलविंदर कौर की तस्वीरों का कोलाज शेयर करते हुए लिखा,
हिमाचल के मंडी से सांसद कंगना रनौत “Kangana Ranaut” को थप्पड़ मारने वाली सीआईएसएफ कांस्टेबल को CISF ने बहाल कर दिया है!! CISF कुलविंदर कौर का अब चंडीगढ़ से बेंगलुरु ट्रांसफर कर दिया गया है!!

फेसबुूक यूजर Haryana Bulletin News (आर्काइव लिंक) ने भी कंगना और कुलविंदर की तस्वीरों के साथ इसी तरह की पोस्ट शेयर की है।

टीवी 9 (आर्काइव लिंक), इंडिया डॉट कॉम (आर्काइव लिंक) और नवभारत टाइम्स (आर्काइव लिंक) की वेबसाइट पर इसी तरह का दावा करते हुए खबर प्रकाशित की गई है।

टीवी9 की वेबसाइट पर छपी खबर।
इंडिया डॉट कॉम की वेबसाइट पर छपी खबर।
नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर छपी खबर।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 3 जुलाई को छपी खबर में लिखा है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ की जवान कुलविंदर कौर पर भाजपा सांसद कंगना रनौत को थप्पड़ मारने का आरोप लगा था। यह वाकया 6 जून को तब हुआ था, जब कंगना चंडीगढ़ एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए जा रही थीं। अब खबरें चल रही हैं कि कुलविंदर का निलंबन रद्द कर उनको बहाल कर दिया गया है। सीआईएसएफ ने इन दावों को खारिज करते हुए कहा है कि कुलविंदर अभी भी सस्पेंड हैं।

एएनआई के एक्स हैंडल से 3 जुलाई को पोस्ट कर सीआईएसएफ की तरफ से जारी बयान शेयर किया गया है। इसमें लिखा है, “कथित तौर पर भाजपा सांसद कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल कुलविंदर कौर अभी भी निलंबित हैं और उनके खिलाफ विभागीय जांच अभी भी जारी है: सीआईएसएफ”

एबीपी लाइव की वेबसाइट पर 4 जुलाई को खबर छपी है, “कुलविंदर के भाई शेर सिंह महिवाल ने एक वीडियो जारी कर बताया है कि उनकी बहन के पति का तबादला बेंगलुरु हुआ है। वह भी सीआईएसएफ में हैं। उनको बेंगलुरु में एक क्वार्टर मिला हुआ है। कुलविंदर भी वहां पर बच्चों के साथ रह रही हैं। इस मामले में अभी जांच चल रही है।”

इस बारे में सीआईएसएफ के चीफ पीआरओ डीआईजी श्रीकांत किशोर का कहना है कि कुलविंदर कौर को बहाल करने की खबर गलत है। वह अभी भी निलंबित चल रही हैं। उनके खिलाफ विभागीय जांच जारी है।

कुलविंदर को लेकर गलत दावा करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 9 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: कंगना को थप्पड़ मारने के आरोप में निलंबित हुई कुलविंदर कौर के बहाल होने का दावा गलत है। वह अभी भी सस्पेंड चल रही हैं।

  • Claim Review : कुलविंदर कौर को नौकरी में बहाल कर दिया गया है।
  • Claimed By : X User- Niranjan Meena
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later