Fact Check : कच्‍चा बादाम वाले स‍िंगर को नहीं मिली रेलवे में नौकरी, फेक है दावा

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में कच्चा बादाम के गायक भुबन बादायकर के रेलवे में नौकरी करने का वायरल दावा फर्जी निकला। वीडियो में वे नहीं हैं।

Fact Check : कच्‍चा बादाम वाले स‍िंगर को नहीं मिली रेलवे में नौकरी, फेक है दावा

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कच्चा बादाम गाने से सोशल मीडिया पर धूम मचाने वाले भुबन बड्याकर फिर से एक बार चर्चा में है। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर 15 सेकेंड का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स सफेद वर्दी पहने वॉकी-टॉकी पर किसी को निर्देश देते हुए दिख रहे हैं। वीडियो के बैकग्राउंड में कच्चा बादाम गाना बज रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स भुबन बड्याकर है और उसे रेलवे में सरकारी गार्ड की नौकरी मिल गई है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। वीडियो में दिख रहा शख्स भुबन बड्याकर नहीं, बल्कि कोई और है, जो पिछले 25 वर्षों से रेलवे में कार्यरत हैं। वीडियो को कच्चा बादाम गाना वायरल होने से पहले रिकॉर्ड किया गया है। जिसे बाद में गाने के साथ एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नरेश चड्डा ने 1 अप्रैल 2022 को वायरल वीडियो अपने अकाउंट पर शेयर किया। वीडियो के साथ उन्होंने लिखा : “लो जी कच्चा बदाम वाले सिंगर को मिली रेलवे मे सरकारी गार्ड की नौकरी..” 

कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। फैक्ट चेक के उद्देश्य से फेसबुक पोस्ट को हूबहू लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल में ओपन सर्च किया। यदि कच्चा बादाम के सिंगर को रेलवे में सरकारी नौकरी मिलती तो जरूर मीडिया उसे कवर करता। सर्च के दौरान हमें कोई भी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली। 7 अप्रैल 2022 को अमर उजाला में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, भुबन बड्याकर एक आम जिंदगी ही जी रहे हैं। खबर में उनके हवाले से बताया गया कि वो कोई सेलिब्रिटी नहीं है। जरूरत पड़ने पर वो फिर से मूंगफली बेचेंगे। रिपोर्ट में कहीं भी रेलवे में सरकारी नौकरी का जिक्र नहीं किया गया है। पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें। 

पड़ताल के अगले चरण में हमने वीडियो को स्‍कैन किया। वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर उस पर “डेली ट्रेवल हैक” लिखा मिला। इसी को कीवर्ड बनाकर गूगल सर्च करने पर हमें एक इंस्टाग्राम पेज़ मिला। पेज पर वायरल वीडियो 16 फरवरी 2022 को अपलोड मिला। वीडियो के साथ लिखा था : “Kacha Badam Fame Bhuban Badyakar Brother…. He looks like same…. what do you think on it??”

इसी इंस्टाग्राम पेज़ पर वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन दिसंबर 2021 में अपलोडेड मिला। इस वीडियो में एक बच्चे को “चलिए, चलिए” कहते हुए सुना जा सकता है।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए हमने “डेली ट्रैवल हैक” इंस्टाग्राम पेज के ओनर धनंजय कुमार से संपर्क किया। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल वीडियो अक्टूबर 2021 में बिहार के बरौनी रेलवे स्टेशन पर रिकॉर्ड किया था। वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स पिछले 25 वर्षों से रेलवे की नौकरी कर रहे हैं। वायरल वीडियो का भुबन बड्याकर से कोई संबंध नहीं है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के अंत मे वीडियो को वायरल करने वाले यूजर के फेसबुक प्रोफाइल की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक यूजर नरेश चड्डा फिरोज़पुर का रहने वाला है। फेसबुक पर उनके 3789 फॉलोअर्स है।


निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में कच्चा बादाम के गायक भुबन बादायकर के रेलवे में नौकरी करने का वायरल दावा फर्जी निकला। वीडियो में वे नहीं हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट