X
X

Fact Check : टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में नहीं दी जा रही जॉब, फर्जी लिंक वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि घर बैठे काम देने के नाम पर वायरल लिंक फर्जी है। साथ ही वायरल पोस्ट गलत तरीके से यूजर्स के डेटा को कलेक्ट करने की कोशिश है। वायरल लिंक एक फिशिंग लिंक है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अनजान लिंक पर क्लिक करना और अपना डेटा शेयर करना खतरनाक हो सकता है। इससे वो धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए ऐसा ना करें। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में सभी 10वीं और 12वीं पास लोगों को घर से काम करने का मौका दिया जा रहा है और जॉब दी जा रही है। पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी और मुकेश अंबानी की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सरकार या फिर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस की तरफ से यह जॉब की सूचना जारी की गई है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। साथ ही वायरल पोस्ट गलत तरीके से यूजर्स के डेटा को कलेक्ट करने की कोशिश है। वायरल लिंक एक फिशिंग लिंक है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अनजान लिंक पर क्लिक करना और अपना डेटा शेयर करना खतरनाक हो सकता है। इससे वो धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए ऐसा ना करें। 

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर 5peech ने पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट पर लिखा हुआ है, “भारत के टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में सभी स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी 2024 का टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में देश में बड़ी खुशखबरी जो भी बच्चे 10वी 12वी पास है उन सभी को जॉब मिलेगा घर घर बैठे वो भी, आपको 1 मिनट निकाल कर फॉर्म भर देना है फॉर्म का Link Bio मे है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि सरकार या फिर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस की ओर से  टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में सभी 10वीं और 12वीं पास लोगों को जॉब ऑफर की जा रही हो।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने पोस्ट में मौजूद वायरल लिंक के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने पाया कि इस लिंक के जरिए यूजर्स से उनकी निजी जानकारी मांगी जा रही है।

हमने वेबसाइट के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए whois वेबसाइट पर जाकर इस डोमेन के बारे में सर्च किया। हमने पाया कि इस वेबसाइट को 10 जून 2024 को बनाया गया है। वेबसाइट पहर मौजूद जानकारी के मुताबिक, वेबसाइट की लोकेशन उत्तर प्रदेश है।

अधिक जानकारी के लिए हमने  साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह हैकर्स के डेटा इकट्ठा करने का एक तरीका है। इस तरह से नौकरी देने के नाम पर वो लोगों को डेटा इकट्ठा करते हैं और फिर उसे या तो किसी को बेच देते हैं। या फिर इस डेटा का इस्तेमाल कर वो लोगों के बैंक अकाउंट्स तक पहुंचते हैं और उन्हें आर्थिक हानि पहुंचाते हैं। 

अंत में हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के पांच लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि घर बैठे काम देने के नाम पर वायरल लिंक फर्जी है। साथ ही वायरल पोस्ट गलत तरीके से यूजर्स के डेटा को कलेक्ट करने की कोशिश है। वायरल लिंक एक फिशिंग लिंक है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अनजान लिंक पर क्लिक करना और अपना डेटा शेयर करना खतरनाक हो सकता है। इससे वो धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए ऐसा ना करें। 

  • Claim Review : टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में सभी 10वीं और 12वीं पास लोगों को घर से काम करने का मौका दिया जा रहा है।
  • Claimed By : इंस्टाग्राम यूजर 5peech
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later