X
X

Fact Check: 100 करोड़ कस्टमर पूरे होने पर Jio की तरफ से 555 रुपए का फ्री रिचार्ज देने का दावा फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जियो की तरफ से भारतीय जनता को 555 रुपये तक का रिचार्ज मुफ्त देने का वायरल दावा फर्जी निकला। यूजर को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Sep 27, 2023 at 02:20 PM
  • Updated: Sep 27, 2023 at 03:33 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर जियो के नाम से एक पोस्ट वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है जियो 100 करोड़ कस्टमर पूरे  होने की ख़ुशी में सभी भारतीय यूजर को 555 रुपये तक का रिचार्ज फ्री में दे रहा है। फ्री रिचार्ज प्राप्त करने के लिए पोस्ट के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करने को कहा गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जियो के नाम से वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। जियो भारतीय यूजर्स को 555 रुपए का फ्री रिचार्ज नहीं दे रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘cid New episode’ ने वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है, “Jio Free 555 Rs. Free Recharge

फी रिचार्ज करने के लिए यहाँ क्लिक करें। Jio के 100 करोड़ कस्टमर पूरे होने की ख़ुशी में Jio सभी इंडियन यूजर को दे रहा है 555 रुपये तक का रिचार्ज फ्री में तो अभी निचे लिंक पर क्लिक करके अपनी फ्री रिचार्ज करें ।

क्रप्या ध्यान दे: यह ऑफर केवल 30 दिन तक ही सीमित है!।”

वायरल पोस्‍ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मिली। हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया और जियो के सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी पोस्ट नहीं मिली।

पड़ताल में आगे हमने जियो की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। यदि कंपनी की ओर से इतना बड़ा ऑफर दिया जाता तो उसकी कोई न कोई जानकारी वेबसाइट पर जरूर मौजूद होती है। सर्च करने पर भी हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

अलग-अलग मौकों पर जियो फ्री रिचार्ज, मुकेश अंबानी और नीता अंबानी से जुड़े कई फर्जी दावे सोशल मीडिया पर वायरल किये जा चुके हैं। जिनकी जांच समय-समय पर विश्वास न्यूज करता रहा है। हमने अपनी इन फैक्ट चेक रिपोर्ट्स में साइबर एक्सपर्ट्स से बात कर सच्चाई सामने रखी है। आप हमारी उन सभी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

हमने दिल्ली पुलिस के साइबर सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल लिंक को फर्जी बताया है। उनका कहना है कि किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले कंपनी के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल और वेबसाइट दोनों को चेक करना चाहिए।

अंत में हमने फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि 57 हजार लोग यूजर को फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक यूजर गुजरात का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जियो की तरफ से भारतीय जनता को 555 रुपये तक का रिचार्ज मुफ्त देने का वायरल दावा फर्जी निकला। यूजर को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

  • Claim Review : जियो 100 करोड़ कस्टमर पूरे होने की ख़ुशी में सभी भारतीय यूजर को 555 रुपये तक का रिचार्ज फ्री में दे रहा है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - cid New episode
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later