Fact Check : जियो नहीं दे रहा है Rs. 999, मत यकीन करें फर्जी मैसेज पर

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फर्जी पाया। जियो के नाम से वायरल हो रही यह पोस्‍ट फेक है। यह पोस्‍ट पहले भी एक बार वायरल हो चुकी है।

Fact Check : जियो नहीं दे रहा है Rs. 999, मत यकीन करें फर्जी मैसेज पर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर टेलीकॉम कंपनियों के ऑफर के नाम पर कई फर्जी मैसेज वायरल होते रहते हैं। अब एक बार फिर से जियो के नाम पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसे सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि जियो कंपनी सात साल पूरा होने पर 999 रुपये दे रही है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फर्जी पाया। जियो के नाम से वायरल हो रही यह पोस्‍ट फेक है। यह पोस्‍ट पहले भी एक बार वायरल हो चुकी है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Deco Logy ने 13 मई को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा, 7 साल पुरे होने पर Rs. 999 मुफ्त।

पोस्‍ट पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। इसे सच मानकर कई प्‍लेटफार्म पर वायरल किया जा रहा है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

जियो के नाम पर फ्री रुपये 999 के ऑफर के बारे में जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया गया। सर्च के दौरान हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस दावे की पुष्टि कर सके। पड़ताल के अगले चरण में जियो की आधिकारिक वेबसाइट को स्‍कैन किया गया। वेबसाइट पर वायरल ऑफर जैसी कोई जानकारी नजर आई। जियो की ओर से यदि ऐसा कोई ऑफर दिया जाता तो जरूर वेबसाइट पर नजर आता।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए जियो के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगालना शुरू किया। यहां भी वायरल पोस्‍ट को सही साबित करने वाली कोई जानकारी नहीं मिली।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के कारपोरेट कम्‍युनिकेशन के वाइस प्रेसिडेंट ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल पोस्‍ट में कोई सच्‍चाई नहीं है। उपभोक्‍ता ऐसे मैसेज पर यकीन न करें।

अलर्ट रहें, ऐसे लिंक पर क्लिक न करें

विश्‍वास न्‍यूज पहले भी कई बार ऐसे फर्जी मैसेज की जांच कर चुका है। इन मैसेज का मुख्‍य मकसद आपकी जानकारी चुराना होता है। साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल कहते हैं कि साइबर क्राइम करने वाले ठगने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहे हैं। वे लोगों को ऑफर्स का लालच देते हैं और उनका निजी डेटा चुरा लेते हैं। हमें इस तरह से जल्दबाजी में किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। हमारी सेफ्टी हमारे हाथ में है। अगर कोई कंपनी इस तरह के ऑफर देगी, तो वो अपने सोशल मीडिया या वेबसाइट पर इसकी जानकारी जरूर देगी। हमें वहां पर जाकर चेक करना चाहिए। किसी भी जगह अपनी जानकारी मत दें। इससे आपका डेटा चोरी हो सकता है। ऐसी पोस्ट की शिकायत करें।

अंत में जब फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई तो पता चला कि यह अकाउंट ही फर्जी है। फेसबुक पेज Deco Logy पर आस्‍ट्रेलिया की लोकेशन दी गई हुई है। इसे 50 लोग फॉलो करते हैं। यह अकाउंट 2 दिसंबर 2021 को बनाया गया।

निष्‍कर्ष : जियो के नाम पर वायरल मैसेज फेक निकला। जियो की ओर से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट