X
X

Fact Check: जयपुर की कविता व सकीना के चार बदमाशों की हत्या का दावा मनगढ़ंत, इस तरह की कोई घटना नहीं हुई

जयपुर में कविता व सकीना द्वारा रेप की कोशिश करने वाले चार बदमाशों की हत्या का दावा मनगढ़ंत और फेक है। वहां इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है।

Fact Check, Jaipur, Kavita, Sakina, Actress Kavita Radheyshyam,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जयपुर की एक युवती के नाम से सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें एक युवती की तस्वीर के साथ में दावा किया जा रहा है कि जयपुर निवासी कविता ने इज्जत बचाने की खातिर चार बदमाशों की हत्या कर दी। कुछ यूजर्स इस पोस्ट को शेयर कर युवती की बहादुरी की सराहना कर रहे हैं। कुछ यूजर जयपुर की सकीना के नाम से भी इसी तरह का दावा कर रहे हैं।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल पर मनगढ़ंत दावे किए जा रहे हैं। जयपुर में इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है।  

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Santosh Ram ने 12 मई को इस पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसकी सराहना की। पोस्ट में लिखा है,

“जयपुर की रहने वाली 18 वर्षीय कविता से 4 बदमाश लडको ने चलती गाड़ी में रेप करने की कोशिश की और कविता ने अपनी इज्जत बचाने के लिए उन चारों ब्लातकारियो को मौत की घाट उतार दिया”

जावेद ऑफिसियल मुस्लिम नाम के यूजर ने भी इससे मिलती-जुलती पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया, बस उसमें कविता की जगह सकीना नाम लिखा है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया, लेकिन इससे संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर ऐसी कोई वारदात हुई होती, तो मीडिया की सुर्खियां जरूर बनती।

ट्विटर एडवांस सर्च के जरिए हमने जयपुर पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल पर इस बारे में सर्च किया, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली।

पोस्ट में दी गई तस्वीर को हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया तो वायरल फोटो अभिनेत्री कविता राधेश्याम की निकली। इंडिया टैलेंट्स नाम की वेबसाइट पर कविता राधेश्याम की तस्वीर अपलोड है। इसी तस्वीर को कट करके वायरल पोस्ट में इस्तेमाल किया गया है।

इस बारे में हमने जयपुर के टीवी पत्रकार संतोष पांडे से संपर्क कर वायरल पोस्ट को शेयर किया। उनका कहना है कि जयपुर में ऐसा कुछ नहीं हुआ है। वायरल दावा मनगढ़ंत और फेक है।

इससे पहले इलाहाबाद की युवती शीसा साहू के नाम से मिलता-जुलता मनगढ़ंत दावा किया गया, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी।

निष्कर्ष: जयपुर में कविता व सकीना द्वारा रेप की कोशिश करने वाले चार बदमाशों की हत्या का दावा मनगढ़ंत और फेक है। वहां इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है।

  • Claim Review : जयपुर निवासी कविता ने इज्जत बचाने की खातिर चार बदमाशों की हत्या कर दी।
  • Claimed By : FB User- Santosh Ram
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later