X
X

Fact Check : पाक आर्मी चीफ के बेटे नहीं, एक्‍ट्रेस उर्वशी और उनके भाई के साथ दिख रहे हैं जय शाह इस तस्‍वीर में

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट के साथ किया गया दावा झूठा साबित हुआ। जय शाह के साथ बॉलीवुड एक्‍ट्रेस उर्वशी रौतेला और उनके भाई यशराज तस्‍वीर में हैं, लेकिन कुछ सोशल मीडिया यूजर्स यशराज को पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख का बेटा बताकर झूठ फैला रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष और बीसीसीआइ के सचिव जय शाह की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए जय शाह पर निशाना साधा जा रहा है। इस तस्‍वीर में जय शाह को बॉलीवुड एक्‍ट्रेस उर्वशी रौतेला और एक शख्‍स के साथ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस शख्‍स को पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा का बेटा बता रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। दावा बेबुनियाद साबित हुआ। तस्‍वीर में जय शाह के साथ दिख रहा शख्‍स उर्वशी रौतेला का भाई यशराज है। तस्‍वीर में जनरल बाजवा का बेटा नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर प्रदीप सहगल ने 2 सितंबर को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल बाजवा के बेटे के साथ हमारे जय शाह अमदावादी दुबई मे फोटोशूट करते हुए।’

इस तस्‍वीर के साथ एक गाने को भी अपलोड किया गया। फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी अभी का मानकर वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने जय शाह की तस्‍वीर का सच पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। वायरल तस्‍वीर को इस टूल से सर्च करना शुरू किया। यह तस्‍वीर हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर मौजूद मिली। 1 सितंबर को सिने बस्‍टर नाम की वेबसाइट ने इस तस्‍वीर को अपलोड करते हुए अपनी खबर में बताया कि एशिया कप के मैच के दौरान यह तस्‍वीर क्लिक की गई। इसमें उर्वशी रौतेला को अमित शाह के बेटे जय शाह और अपने भाई यश राज के साथ देखा जा सकता है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में उर्वशी रौतेला की पब्लिक रिलेशन मैनेजर से संपर्क किया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि वायरल तस्‍वीर में जनरल बाजवा का बेटा नहीं, बल्कि उर्वशी का भाई यशराज रौतेला है।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने यशराज का इंस्‍टाग्राम खंगालना शुरू किया। यहां हमें यशराज के पैरेंट के अलावा उनकी बहन उर्वशी रौतेला की भी तस्‍वीरें मिलीं। पहली पोस्‍ट में उर्वशी और यश को बर्थडे केक के साथ देखा जा सकता है। इस पोस्‍ट को 2 सितंबर को किया गया था। उर्वशी के इंस्‍टाग्राम हैंडल से की गई इस पोस्‍ट को यशराज को टैग किया गया था। इसमें साफ पढ़ा जा सकता है कि उर्वशी अपने भाई को जन्‍मदिन की मुबारकबाद दे रही हैं।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। प्रदीप सहगल नाम का यह अकाउंट फेक है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट के साथ किया गया दावा झूठा साबित हुआ। जय शाह के साथ बॉलीवुड एक्‍ट्रेस उर्वशी रौतेला और उनके भाई यशराज तस्‍वीर में हैं, लेकिन कुछ सोशल मीडिया यूजर्स यशराज को पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख का बेटा बताकर झूठ फैला रहे हैं।

  • Claim Review : पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल बाजवा के बेटे के साथ हमारे जय शाह अमदावादी दुबई मे फोटोशूट करते हुए।'
  • Claimed By : फेसबुक यूजर प्रदीप सहगल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later