Fact Check: जयपुर की ‘हुंकार रैली’ के नाम पर वायरल वीडियो पुरी की जगन्नाथ यात्रा की है

राजस्थान के जयपुर में वहां की क्षेत्रीय पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी की रैली के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो पुरी में आयोजित जगन्नाथ यात्रा का है, जिसे गलत दावे के साथ राजस्थान के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: जयपुर की ‘हुंकार रैली’ के नाम पर वायरल वीडियो पुरी की जगन्नाथ यात्रा की है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह राजस्थान के जयपुर में आयोजित ‘छात्र अधिकार युवा हुंकार रैली’ से संबंधित है। वायरल वीडियो क्लिप में बड़ी संख्या में लोगों के हुजूम को देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो कहीं से भी राजस्थान से संबंधित नहीं है। यह ओडिशा के पुरी में हुई जगन्नाथ यात्रा का है, जिसे राजस्थान में हुई हालिया राजनीतिक रैली नाम पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Dilip harlaya’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “छात्र अधिकार युवा हुंकार रैली जयपुर। @hanumanbeniwal.”

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘rahulnairphotographyzz’ नामक इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल पर इस वीडियो का लंबा और ऑरिजिनल वर्जन मिला।

‘rahulnairphotographyzz’ इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल पर मौजूद पुरी का वीडियो, जिसके छोटे और एडिटेड वर्जन को जयपुर की रैली का बताकर शेयर किया जा रहा है।

यह वीडियो वायरल वीडियो का लंबा वर्जन है, जिसमें रथ नजर आ रहा है। दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह 2023 की जगन्नाथ यात्रा का वीडियो है।”

इस प्रोफाइल पर हमें पुरी की 2023 की यात्रा का कई अन्य वीडियो भी मिला, जिसे यहां देखा जा सकता है। यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को ट्रैवल फोटोग्राफर बताया है।

इसी ऑरिजिनल वीडियो के एक हिस्से को राजस्थान में छात्र अधिकार युवा हुंकार रैली का बताकर शेयर किया जा रहा है, जिसमें रथ वाले हिस्से को हटा दिया गया है। साथ ही वायरल क्लिप में “@_mission2023_rlp” शब्द जोड़ दिया गया है। आरएलपी, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का संक्षिप्त नाम है, जो राजस्थान का क्षेत्रीय दल है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें नागौर सांसद और आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल की रैली का जिक्र है। हालांकि, किसी भी रिपोर्ट में शामिल रैली की तस्वीर वायरल वीडियो से मेल नहीं खाती है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने जयपुर जागरण के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “जयपुर में हनुमान बेनीवाल की हुंकार रैली हुई थी, लेकिन यह वीडियो उस रैली से संबंधित नहीं है।”

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब ढाई हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: राजस्थान के जयपुर में वहां की क्षेत्रीय पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी की रैली के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो पुरी में आयोजित जगन्नाथ यात्रा का है, जिसे गलत दावे के साथ राजस्थान के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट