Fact Check : इटली की पीएम ने पीएम मोदी से हाथ मिलाने से नहीं किया इनकार, वायरल तस्वीर दुष्प्रचार

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी की  वायरल तस्वीर को आधे-अधूरे सच के साथ शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है। वायरल तस्वीर 2 मार्च 2023 की है, जब इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी भारत दौरे के दौरान राष्ट्रपति भवन पहुंची थी। उस दौरान उन्होंने पीएम मोदी से हाथ मिलाया था और उन्हें हाथ जोड़कर नमस्कार भी किया था। दोनों नेताओं ने एक ही समय पर दो अलग-अलग प्रतिक्रिया की थी, जिसकी तस्वीर को अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम जियोर्जिया से हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया, लेकिन उन्हें हाथ मिलाने से मना कर दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को आधे-अधूरे सच के साथ शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है। वायरल तस्वीर 2 मार्च 2023 की है, जब इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी भारत दौरे के दौरान राष्ट्रपति भवन पहुंची थी। उस दौरान उन्होंने पीएम मोदी से हाथ मिलाया था और उन्हें हाथ जोड़कर नमस्कार भी किया था। दोनों नेताओं ने एक ही समय पर दो अलग-अलग प्रतिक्रिया की थी, जिसकी तस्वीर को अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर कृष्णा सोनी राज ने 4 मार्च 2023 को वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है। यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भारत का परिधान मंत्री – इटली की प्रधानमंत्री…अति संस्कारी।”

पड़ताल 

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए 2 मार्च को दिल्ली पहुंची थी। दैनिक जागरण में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेलोनी ने भारत और इटली को दुनिया के दो सांस्कृतिक सुपरपावर बताते हुए भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करना अपनी सरकार की अहम प्राथमिकता बताई।

इसी दौरे से जुड़ी तस्वीरें और वीडियोज के बारे में जानने के लिए हमने पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो 2 मार्च 2023 को अपलोड हुआ मिला। वीडियो की शुरुआत में देखा जा सकता है कि जब जियोर्जिया मेलोनी राष्ट्रपति भवन पहुंचती है, पीएम मोदी उन्हें लेने के लिए वहां पहुंचते हैं। पीएम मोदी हाथ मिलाकर उनका स्वागत करते हैं। फिर वीडियो के आखिर में जब वो राष्ट्रपति भवन से जाने लगती है, पीएम मोदी उन्हें कार तक छोड़ने के लिए जाते हैं। इस दौरान दोनों ही नेता एक ही समय पर दो अलग-अलग प्रतिक्रिया करते हैं। पीएम मोदी हाथ मिलाने के लिए हाथ आगे बढ़ाते हैं, तो जियोर्जिया हाथ जोड़कर नमस्कार करती है। फिर तुरंत ही जियोर्जिया पीएम मोदी से हाथ मिलाती हैं। वीडियो में 8 मिनट 9 सेकेंड पर इसे देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें दोनों नेताओं की मुलाकात का ये वीडियो डीडी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। वीडियो को 2 मार्च 2023 को शेयर किया गया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को फर्जी और दुष्प्रचार बताया है। 

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। हमने फेसबुक हैंडल कृष्णा सोनी राज की सोशल स्‍कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अकाउंट वाराणसी से हैंडल होता है। यूजर को फेसबुक पर सात हजार दौ सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी की  वायरल तस्वीर को आधे-अधूरे सच के साथ शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है। वायरल तस्वीर 2 मार्च 2023 की है, जब इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी भारत दौरे के दौरान राष्ट्रपति भवन पहुंची थी। उस दौरान उन्होंने पीएम मोदी से हाथ मिलाया था और उन्हें हाथ जोड़कर नमस्कार भी किया था। दोनों नेताओं ने एक ही समय पर दो अलग-अलग प्रतिक्रिया की थी, जिसकी तस्वीर को अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट