X
X

Fact Check: इटली के प्लेन स्टंट वीडियो को 2023 के भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का बताकर किया जा रहा है वायरल

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि ये दावा गलत है कि ये वीडियो भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का है। असल में ये इटली का वीडियो है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़) भारत ने हाल ही में अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब शेयर हो रहा है। इस वीडियो में कुछ जेट विमान देखे जा सकते हैं, जो तीन रंग का धुआँ छोड़ रहे हैं- हरा, सफ़ेद और लाल। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि ये स्वतंत्रता दिवस समारोह का दृश्य है, जहां भारतीय एयरफोर्स के जवानों ने यह करतब दिखाया।

 हमारी पड़ताल में हमने पाया कि ये दावा गलत है। असल में ये इटली का वीडियो है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में कुछ जेट विमान देखे जा सकते हैं, जो तीन रंग का धुआँ छोड़ रहे हैं- हरा, सफ़ेद और लाल। सैन सेबेस्टियन नाम के फेसबुक यूजर ने 17 अगस्त को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “Indian Air Force Independence Day Special Skill”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

हमने सबसे पहले इस वीडियो को ठीक से  देखा। देखने पर हमारे हाथ कुछ फैक्ट्स लगे।

1) इस वीडियो में हरा, सफ़ेद और लाल रंग का धुआं है, जबकि भारतीय तिरंगे में लाल नहीं केसरिया रंग होता है।

2) विमानों से निकलते धुएँ में पहले हरा रंग है और बाद में लाल (केसरिया),जबकि भारतीय तिरंगे में केसरिया रंग पहले, बीच में सफेद और हरा नीचे की ओऱ होता है।

पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने इस वीडियो के Invid टूल की मदद से कीफ्रेम्स निकाले और फिर इन्हें गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल करते हुए सर्च किया। हमें यह वीडियो इतालवी पॉलिटिशियन रिकार्डो एंटोनियो मेरलो के फेसबुक पेज पर 25 जून 2023 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था “इतालवी से अनुवादित: इतालवी सैन्य वैमानिकी। एक सच्चा “स्पेटाकोलो”। यदि आप इतालवी हैं या वंशज हैं या आपको इटली, इसकी पहचान, इसकी संस्कृति पसंद है, तो दुनिया में इटालियंस के MAIE एसोसिएटिव मूवमेंट नामक इस साहसिक कार्य में हमारे साथ शामिल हों @ricardoantoniomerlo @ricardomerlo.maie #इटालियनएलेस्टरो #इतालवीनेलमोंडो #इटालियनोस #एक्सपैटलाइफ़ #एमिग्राजियोन #अर्जेंटीनोसेनितालिया #इटालियनोसेनअर्जेंटीना #इटालियनोसेनब्यूएनोसेयर्स #इटालियनोसेनवेनेजुएला #इटालियनोसेनब्रासिल #टानोस #सोमोस्टानोस #इटालियनोस #ऑर्गोग्लियोइटालियानो #ऑर्गुलोइटालियानो #इटालियनप्राइड #कल्चरइटालियाना #कुसिनाइटालियाना #बैंडिएराइतालियाना”

हमें यह वीडियो we_are_italians नाम के इंस्टाग्राम पेज पर भी 18 जून को अपलोड मिला। साथ में लिखा था- “Italian Air Force Celebrates 100th Anniversary With Memorable Airshow.” अनुवाद: इतालवी वायु सेना ने यादगार एयरशो के साथ 100वीं वर्षगांठ मनाई।

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने कीवर्ड सर्च किया। हमें इस एयर शो को लेकर कई खबरें मिलीं।

हमें इस एयर शो को लेकर कुछ यूट्यूब वीडियोज भी मिले। ये वीडियो Daily Battlefields नाम के यूट्यूब चैनल पर 20 जून 2023 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था “Italian Air Force 100th Anniversary Air Show.”

अब ये तो साफ़ था कि वीडियो जून का है और भारत का नहीं है। मगर अब हमें देखना था कि क्या 77वें भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ऐसा कोई एयर शो हुआ था।

पीआईबी की वेबसाइट पर डिफेन्स मिनिस्ट्री द्वारा जारी 77वें भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की इटिनेररी में कहीं भी किसी एयर शो का ज़िक्र नहीं था।

संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड 77वें भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के पूरे वीडियो में कहीं कोई एयर शो नहीं दिखता।

आपको बता दें कि भारत में स्वतंत्रता दिवस पर ऐसे शानदार हवाई प्रदर्शन नहीं होते। ऐसे प्रदर्शन आम तौर पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान होते हैं।

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए भारतीय एयरफोर्स के विंग कमांडर आशीष मोघे से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि  77वें भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ऐसा कोई एयर शो नहीं हुआ।

इस वीडियो को कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया था। इन्हीं में से एक हैं, फेसबुक यूजर सैन सेबेस्टियन के प्रोफ़ाइल के अनुसार, वे केरल  के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि ये दावा गलत है कि ये वीडियो भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का है। असल में ये इटली का वीडियो है।

  • Claim Review : Indian Air Force Independence Day Special
  • Claimed By : Facebook User San Sebastian
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later