Fact Check: गाजा में रॉकेट से ध्वस्त होती इमारत का यह वीडियो वर्ष 2021 का है, हालिया संघर्ष से जोड़कर किया जा रहा शेयर

गाजा स्थित टावर हालिया इजरायली हमले के दावे के साथ वायरल हो रहा यह वीडियो 2021 का है, जब इजरायल ने गाजा स्थितत अल शुरूक टावर को निशाना बनाया था। इस टावर में कई मीडिया संगठनों के दफ्तर थे।

Fact Check: गाजा में रॉकेट से ध्वस्त होती इमारत का यह वीडियो वर्ष 2021 का है, हालिया संघर्ष से जोड़कर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हमास के हमले के बाद इजरायल की सेना जवाबी कार्रवाई करते हुए आतंकी संगठन हमास के ठिकानों को निशाना बना रही है। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह गाजा पट्टी में हालिया इजरायली रॉकेट हमले में ध्वस्त हुई इमारत का वीडियो है। वायरल वीडियो क्लिप में एक इमारत को रॉकेट की चपेट में आने के बाद ध्वस्त होते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो 2021 का है, जब गाजा शहर में स्थित अल-शुरुक टावर को निशाना बनाते हुए इजरायल ने हवाई हमला किया था। इसी पुराने वीडियो को हालिया इजरायली हवाई कार्रवाई से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Bishop (LP)’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Breaking News: Israel launched Operation Iron Sword, Israel destroys third Gaza tower eliminated Palestinian Terrorists.

Note; Palestinian militant Hamas invaded Southern Israel earlier killing dozens of soldiers. #Gaza #hamas #southernisrael.”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में अल-जजीरा का लोगो नजर आ रहा है और इसका लोकेशन गाजा शहर बताया गया है। वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर अल जजीरा इंग्लिश के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर यह वीडियो मिला, जिसे 13 मई 2021 को अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, इजरायल ने 14 मंजिली इमारत को निशाना बनाकर ध्वस्त कर दिया, जिसमें कई मीडिया संगठनों के ऑफिस थे।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है। cnbc.com की वेबसाइट पर मौजूद 12 मई 2021 की रिपोर्ट में इस घटना का विवरण समान संदर्भ के साथ मौजूद है।

गौरतलब है कि हालिया हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा स्थित वतन टावर को निशाना बनाया था। आतंकी हमले के बाद इजरायल ने गाजा शहर के कई ठिकानों को निशाना बनाते हुए बमबारी की है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने गल्फ न्यूज के पूर्व संपादक बॉबी नकवी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि हाल ही में इजरायल ने गाजा स्थित कई इमारतों को निशाना बनाते हुए हवाई हमला किया है। हालांकि, वायरल हो रहा वीडियो इस हालिया कार्रवाई से संबंधित नहीं है।

गाजा से संबंधित कई अन्य वीडियो को रूस-यूक्रेन युद्ध से जोड़कर वायरल किया गया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: गाजा स्थित टावर हालिया इजरायली हमले के दावे के साथ वायरल हो रहा यह वीडियो 2021 का है, जब इजरायल ने गाजा स्थितत अल शुरूक टावर को निशाना बनाया था। इस टावर में कई मीडिया संगठनों के दफ्तर थे।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट