Fact Check: राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को इजरायल ने नहीं घोषित किया राष्ट्रीय त्योहार

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जारहा दावा बिल्कुल फर्जी और बेबुनियाद है। इजरायल ने राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को राष्ट्रीय त्योहार घोषित नहीं किया है।

Fact Check: राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को इजरायल ने नहीं घोषित किया राष्ट्रीय त्योहार

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है और इस तारीख को कुछ राज्यों ने छुट्टी का एलान भी किया है। इसी बीच सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर मौजूद लोग दावा कर रहे हैं कि 22 जनवरी के दिन को इजरायल  ने राष्ट्रीय त्योहार घोषित कर दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा बिल्कुल फर्जी और बेबुनियाद है। इजरायल  ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को राष्ट्रीय त्योहार घोषित नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”22 जनवरी को इजराइल ने राष्ट्रीय त्योहार घोषित किया जय इजराइल और तुम दुपक क्यों रहे हो? गर्व से बोलो- जय श्री राम।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल न्यूज़ सर्च किया, सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। अगर ऐसी कोई भी खबर होती तो भारतीय और इजरायली  न्यूज़ रिपोर्ट में जरूर मौजूद होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इजरायल  सरकार के सोशल मीडिया हैंडल फेसबुक और एक्स (ट्विटर) को भी सर्च किया, वहां भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

नेशनल लिबेरारी ऑफ इजराइल में इजराइल में मनाये जाने वाले त्योहारों के बारे में जानकारी दी गई है। जिन्हे यहां पढ़ा जा सकता है।

15 जनवरी को globalhighlights.com नाम की वेबसाइट पर अपडेट हुए आर्टिकल के अंदर इजराइल में 2024-25 में मनाए जाने वाले त्योहारों की पूरी लिस्ट है, इसमें कहीं भी 22 जानवरी की तारीख में कोई हॉलिडे या फेस्टिवल नजर नहीं आया।

इजरायल की आधिकारिक वेबसाइट पर भी हमें 22 जनवरी को राष्ट्रीय त्योहार की घोषणा करती कोई प्रेस रिलीज नहीं मिली। अगर दो देशों के दरमियान कोई सरकार ऐसा फैसला करती है तो इससे जुड़ी जानकारी जरूर पब्लिक की जाती है।

हमने इस विषय में इजरायल के फैक्ट चेकर उरिया बार मीर से संपर्क साधा। उन्होंने वायरल पोस्ट को फर्जी बताते हुए कहा, ”इजरायल  सरकार ने ऐसा कोई एलान नहीं किया है। इस वक्त यहां जंग चल रही है और कोई भी राष्ट्रीय स्तर का त्योहार फिलहाल देश में नहीं मनाया जा रहा है।”

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को 9 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जारहा दावा बिल्कुल फर्जी और बेबुनियाद है। इजरायल ने राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को राष्ट्रीय त्योहार घोषित नहीं किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट