Fact Check: इस्कॉन ने नहीं बनवाई रूस की ट्रेन पर भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग, एडिटेड फोटो वायरल कर किया जा रहा फर्जी दावा

इस्कॉन ने रूस की ट्रेन के इंजन पर भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग नहीं कराई है। ऑस्ट्रेलिया की ट्रेन की फोटो को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: इस्कॉन ने नहीं बनवाई रूस की ट्रेन पर भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग, एडिटेड फोटो वायरल कर किया जा रहा फर्जी दावा

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट काफी वायरल हो रहा है। इसमें एक ट्रेन की फोटो बनी हुई है। उस पर भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग बनी हुई है। दावा किया जा रहा है कि इस्कॉन ने रूस की ट्रेन के इंजन पर भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग बनवाई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया। दरअसल, स्क्रीनशॉट में दिख रही ट्रेन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न की मेट्रो की फोटो है, जिसे एडिट करके वायरल किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर B P Bahuguna ने 29 जनवरी को इस स्क्रीनशॉट को पोस्ट किया है। इस पर लिखा है,
ये रूस की ट्रेन है जहां पर इस्कान मंदिर वालों ने श्री कृष्ण जी का चित्रण इंजन में करवाया है। ताकि दुनिया भर के लोग कृष्ण जी के बारे में जान सकें। अब जरा सोचिए यह इंजन अगर भारत में होता तो संसद से लेकर पूरे देश में बवाल होता
कड़वा है पर सच है कि हम स्वयं ही हमारे पतन का कारण है

पड़ताल

वायरल फोटो को हमने यांडेक्स पर रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया। इसमें हमें फेसबुक पेज Southern States Group पर 17 मार्च 2015 को पोस्ट की गई फोटो मिली। यह वायरल फोटो से काफी मिलती-जुलती है। इसमें बस भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग नहीं है। Southern States Group की वेबसाइट पर भी हमें यह फोटो मिल गई। यह कंपनी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। कंपनी परिवहन के क्षेत्र में भी काम करती है।

इसकी और पड़ताल करने पर हमें यूट्यूब चैनल Melbourne Metro Aircraft Station पर अपलोड किया गया वीडियो मिला। 24 जुलाई 2018 को अपलोड किए गए इस वीडियो में इसी तरह की और ट्रेन दिख गईं।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इसकी और पड़ताल की, लेकिन इस्कॉन द्वारा रूसी ट्रेन के इंजन पर भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग से संबंधित कोई खबर नहीं मिली। इसकी पुष्टि के लिए हमने मॉस्को में इस्कॉन संस्था से संपर्क साधा। उनका कहना है, It’s not true unfortunately… (यह सच नहीं है।)

फर्जी स्क्रीनशॉट को वायरल कर गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर B P Bahuguna की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

इससे पहले भी वर्ष 2019 में इस तरह की पोस्ट वायरल हुई थी। पूरी रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: इस्कॉन ने रूस की ट्रेन के इंजन पर भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग नहीं कराई है। ऑस्ट्रेलिया की ट्रेन की फोटो को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट