Fact Check: रिंकू सिंह को आईपीएल में पहला मौका किंग्‍स इलेवन पंजाब ने दिया था, भ्रामक दावा वायरल

केकेआर के खिलाड़ी रिंकू सिंह की उनके मित्र जीशान, कोच मसूद और व्‍यापारी अर्जुन सिंह ने काफी मदद की है। 2017 में उनको आईपीएल में सबसे पहले किंग्‍स इलेवन पंजाब ने खरीदा था, जिसके बाद 2018 में उनको कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था।

Fact Check: रिंकू सिंह को आईपीएल में पहला मौका किंग्‍स इलेवन पंजाब ने दिया था, भ्रामक दावा वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह ने पांच गेंदों पर पांच छक्‍के मारकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इसके बाद सोशल मीडिया पर रिंकू सिंह को लेकर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। रिंकू सिंह और शाहरुख खान की तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि रिंकू सिंह के पास जब क्रिकेट बैट खरीदने के पैसे नहीं थे तो उनको मोहम्मद जीशान ने  क्रिकेट किट दिलाई थी और मसूद अमीन ने उनको फ्री में कोचिंग दी थी। उनको पहला मौका भी केकेआर ने दिया है, जिसके मालिक शाहरुख खान हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रिंकू सिंह को आईपीएल में पहला मौका प्रीति जिंटा की टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्‍स) ने 2017 में दिया था। हालांकि, उनके दोस्‍त मोहम्‍मद जीशान और मसूद अमीन ने उनके बुरे वक्‍त में उनका साथ दिया था।  

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर शैलेंद्र यादव (आर्काइव लिंक) ने 9 अप्रैल को शाहरुख और रिंकू सिंह को फोटो पोस्‍ट करते हुए लिखा,

“रिंकू सिंह के पास जब क्रिकेट बैट खरीदने के पैसे नहीं थे तो क्रिकेट किट दिलाई मोहम्मद ज़ीशान ने.

कोचिंग के पैसे नहीं थे तो फ्री में कोचिंग दी मसूद अमीन ने.

पहला मौका दिया KKR ने जिसके मालिक हैं शाहरुख़ ख़ान.

साझी विरासत की खूबसूरत तस्वीर.”

पड़ताल

केकेआर के खिलाड़ी रिंकू सिंह को लेकर वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। आज तक में 10 अप्रैल को छपी रिपोर्ट के अनुसार,  “बाएं हाथ के बल्‍लेबाज रिंकू सिंह का जन्‍म यूपी के अलीगढ़ में हुआ था। उनके पिता गैस सिलेंडर की डिलीवरी का काम करते थे। उनकी आर्थिक स्थिति अच्‍छी नहीं थी। वह बेटे को क्रिकेट खेलते नहीं देखना चाहते थे। इस वजह से कई बार रिंकू की पिटाई भी हो जाती थी। परिवार की खराब आर्थिक हालत की वजह से रिंकू ने नौकरी करने का फैसला किया था। उन्‍हें कोचिंग में झाडू-पोछे की नौकरी मिली थी। कुछ दिन बाद उन्‍होंने नौकरी छोड़ दी और क्रिकेट पर ध्‍यान देने लगे। मोहम्‍मद जीशान और मसूद अमीन ने उनको करियर बनाने में काफी मदद की। आईपीएल 2017 में किंग्‍स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्‍स) ने रिंकू को 10 लाख रुपये में खरीद लिया, लेकिन उन्‍हें केवल एक मैच खेलने का मौका मिला। इसके बाद 2018 में उनको केकेआर ने 80 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल कर लिया। तब से वह केकेआर से जुड़ गए।”

न्‍यूज नेशन पर भी 10 अप्रैल को छपी खबर के मुताबिक,  “2017 में आईपीएल ऑक्शन में पंजाब की टीम ने रिंकू सिंह को 10 लाख रुपए में खरीदा था। हालांकि, उस सीजन में वह केवल एक मैच ही खेल पाए। अगले साल 2018 में वह 55 लाख में केकेआर के साथ जुड़ गए। वर्ष 2022 में उन्‍होंने कई अच्‍छी पारियां खेलीं। लखनऊ के खिलाफ 40 रन की तूफानी पारी के बाद से वह टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन गए।”

आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में रिंकू की प्रोफाइल दी गई है। इसमें लिखा है, “रिंकू सिंह ने 2017 में आइपीएल में पदार्पण किया था। रिंकू सिंह को केकेआर ने 2018 में 80 लाख रुपये में खरीदा था। भले ही पहला सीजन बहुत अच्छा नहीं रहा, लेकिन उनकी क्षमता पर विचार किया गया और उन्हें आईपीएल 2019 के लिए भी बरकरार रखा गया। रिंकू ने केकेआर अकादमी में केकेआर के सहायक कोच अभिषेक नायर के साथ अपनी बल्लेबाजी पर काम किया है और इसके परिणाम 2018-19 में उत्तर प्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी में काफी हद तक दिखाई दिए, जहां वह तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे।”

आईपीएल डायरीज डॉट कॉम के अनुसार, रिंकू सिंह 2017 में किंग्‍स इलेवन पंजाब में थे। इसके बाद 2018 से वह केकेआर में शामिल हो गए।

दैनिक जागरण के अलीगढ़ संस्‍करण में 10 अप्रैल 2023 को खबर छपी है, “रिंकू सिंह के पिता खान चंद गैस एजेंसी में हॉकर का काम करते हैं। उनका जीवन काफी आर्थिक तंगी में बीता। रिंकू सिंह में क्रिकेट के जुनून को देखकर कोच मसूद उज जफर अमीनी और कारोबारी अर्जुन सिंह फकीरा ने उनकी मदद की। मसूद ने उन्‍हें कोचिंग दी। रिंकू ने बताया था कि 2012 में एक मुश्किल समय में उनके करीबी मित्र जीशान ने उनकी मदद की थी।”

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, “रिंकू सिंह को आईपीएल में 2017 में पंजाब किंग्‍स इलेवन ने खरीदा था। इसके बाद अगले साल वह केकेआर में शामिल हुए थे।”    

भ्रामक जानकारी शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘शैलेंद्र यादव‘ को हमने स्‍कैन किया। 21 जनवरी 2018 को बने इस पेज को 3 लाख से ज्‍यादा यूजर्स फॉलो करते हैं। यह पेज एक राजनीतिक दल से प्रेरित है।

निष्कर्ष: केकेआर के खिलाड़ी रिंकू सिंह की उनके मित्र जीशान, कोच मसूद और व्‍यापारी अर्जुन सिंह ने काफी मदद की है। 2017 में उनको आईपीएल में सबसे पहले किंग्‍स इलेवन पंजाब ने खरीदा था, जिसके बाद 2018 में उनको कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट