Fact Check: इंस्टाग्राम को नहीं किया गया बैन, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इंस्टाग्राम के बैन होने को लेकर वायरल दावा गलत है। भारत सरकार की तरफ से इस तरह का कोई एलान नहीं किया गया है। यूजर्स इंस्टाग्राम को लेकर गलत दावा वायरल कर रहे हैं। 

Fact Check: इंस्टाग्राम को नहीं किया गया बैन, वायरल दावा फर्जी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सरकार ने इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया है। आने वाले 10 सितंबर से इंस्टाग्राम पूरी तरह  से बंद हो जाएगा। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। सरकार की तरफ से इस तरह का कोई एलान  नहीं किया गया है। यूजर्स इंस्टाग्राम को लेकर गलत दावा वायरल कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘राजभर किंग’ ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “10 तारीख से इंस्टाग्राम बंद हो जाएगा, जल्दी से अपने दोस्तों को बताएं।”

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। 

पड़ताल के आगे बढ़ाते हुए हमने भारत सरकार की आधिकारिक साइट पर जाकर इस बारे में सर्च किया। हमें वहां पर भी दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। 

हमने प्ले स्टोर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इंस्टाग्राम के बारे में सर्च किया। वहां पर इंस्टाग्राम मौजूद है। यूजर्स उसे डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हमने इंस्टाग्राम, फेसबुक और वॉट्सऐप  का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी मेटा की वेबसाइट पर भी जाकर इस बारे में सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। पहले भी इस तरह की पोस्ट वायरल हो चुकी है, उस दौरान हमने मेल के जरिए मेटा से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को फर्जी बताया था। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो के पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया।  उन्होंने दावे को फेक बताया है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 5.7 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को उत्तर प्रदेश का रहने  वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इंस्टाग्राम के बैन होने को लेकर वायरल दावा गलत है। भारत सरकार की तरफ से इस तरह का कोई एलान नहीं किया गया है। यूजर्स इंस्टाग्राम को लेकर गलत दावा वायरल कर रहे हैं। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट