X
X

Fact Check : राकेश टिकैत पर दो साल पहले बेंगलुरु में इंक फेंकने का वीडियो हालिया समझ किया जा रहा शेयर

मई 2022 में बेंगलुरु के गांधी भवन में भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत पर माइक से हमला किया गया था और इंक फेंकी गई थी। उस घटना के वीडियो को यूजर्स हालिया समझकर शेयर कर रहे हैं।

Bhartiya Kisan Union, BKU, Rakesh Tikait, Bangalore, Gandhi Bhawan,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के प्रवक्ता एवं किसान नेता राकेश टिकैत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एक कार्यक्रम के दौरान एक शख्स को उन पर हमला करते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस घटना को हालिया बताकर राकेश टिकैत का मजाक उड़ाते हुए शेयर कर रहे हैं।  

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि भाकियू नेता राकेश टिकैत पर मई 2022 में बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान एक शख्स ने माइक से हमला किया था, जबकि दूसरे ने उन पर इंक फेंकी थी। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। करीब दो साल पुरानी घटना के वीडियो को यूजर्स हालिया समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Er. Rajesh Singh ने 8 सितंबर को वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए इस हालिया बताया।

फेसबुक यूजर ‘संदीप सिंह पुंडीर बड़गांव‘ (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

अब “राकेश —–” का मंच पर सार्वजनिक “सम्मान” किसने कर दिया भाई?

भाई ने तो मौज करवा दी ! बक्कल तार दिए भाई बक्कल”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। फेसबुक यूजर ARJUN GUPTA ने 30 मई 2022 को वायरल वीडियो अपलोड किया था। इससे यह तो साफ हो गया कि वायरल वीडियो  हाल-फिलहाल का नहीं है।

वीडियो में पीछे लगे बैनर को गूगल ट्रांसलेट की मदद से ट्रांसलेट करने पर इसमें गांधी भवन, बेंगलुरु लिखा मिला।

इस आधार पर कीवर्ड से सर्च करने पर एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर 30 मई 2022 को इस बारे में वीडियो न्यूज अपलोड की गई है। इसमें राकेश टिकैत पर हमले के वीडियो को दूसरे एंगल से दिखाया गया है। इसमें बताया गया है कि किसान नेता राकेश टिकैत पर बेंगलुरु में एक प्रेस वार्ता के दौरान माइक से हमला किया गया और फिर उन पर स्याही फेंकी गई। पुलिस ने बताया कि मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

1 फरवरी 2023 को टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर में लिखा है कि मई 2022 में बेंगलुरु में हुए एक कार्यक्रम के दौरान राकेश टिकैत पर इंक फेंकने के मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। यह घटना गांधी भवन में हुई थी। इस मामले में भरत शेट्टी, शिवकुमार और प्रदीप नायक की गिरफ्तारी हुई थी। अब शिवकुमार की शिकायत पर पुलिस ने टिकैत और कुछ अन्य लोगों पर उन पर हमला करने के मामले में केस दर्ज किया है।  

इस बारे में कर्नाटक के स्थानीय टीवी पत्रकार यासिर खान का कहना है कि 2022 में जब राकेश टिकैत गांधी भवन में पत्रकार वार्ता कर रहे थे, तब यह घटना हुई थी।

पुराने वीडियो को हालिया समझकर शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 19 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मई 2022 में बेंगलुरु के गांधी भवन में भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत पर माइक से हमला किया गया था और इंक फेंकी गई थी। उस घटना के वीडियो को यूजर्स हालिया समझकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : किसान नेता राकेश टिकैत पर कार्यक्रम के दौरान हमला किया गया।
  • Claimed By : X User- Er. Rajesh Singh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later