Fact Check: रिले रेस के फाइनल में नहीं पहुंची भारतीय टीम, वायरल वीडियो विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भारतीय रिले टीम के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो हाल-फिलहाल में पेरिस में हो रहे ओलंपिक का नहीं, बल्कि साल 2023 का है। बुडापेस्ट के विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में टीम ने सेमीफाइनल में दूसरे स्थान पर आकर फाइनल में जगह बना ली थी। हालांकि, फाइनल में टीम पदक नहीं जीत पाई थी और पांचवें स्थान पर रही थी।

Fact Check: रिले रेस के फाइनल में नहीं पहुंची भारतीय टीम, वायरल वीडियो विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर रेसिंग का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर हाल का बताते हुए दावा किया जा रहा है कि पुरुषों की 4×400 मीटर रिले में भारतीय टीम दूसरे स्थान पर आई है और उसने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। वीडियो हाल-फिलहाल में पेरिस में हो रहे ओलंपिक का नहीं, बल्कि साल 2023 का है। बुडापेस्ट के विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में टीम ने सेमीफाइनल में दूसरे स्थान पर आकर फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि, फाइनल में टीम पदक नहीं जीत पाई थी और पांचवें स्थान पर रही थी। ओलंपिक में अभी तक रिले रेस नहीं हुई है। ओलंपिक में रिले रेस का पहला पड़ाव 8 अगस्त को होगा, जबकि फाइनल रेस 11 अगस्त को होगी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर नवीन चंद ठाकुर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भारतीय पुरुष 4×400 मीटर रिले टीम ने ओलंपिक खेलों की योग्यता में दूसरा स्थान हासिल करके पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया…. कमेंटेटरों ने पहले 3 मिनट के दौरान भारत का जिक्र तक नहीं किया!!! लड़कों द्वारा किया गया यह प्रदर्शन प्रेरणादायक और अद्भुत था।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो कोलकाता टाइम्स के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिला। वीडियो को 27 अगस्त 2023 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का है। 

हमें वायरल वीडियो इसी जानकारी के साथ कई अन्य यूजर के अकाउंट पर भी शेयर हुआ मिला। यूनियन मिनिस्टर (केंद्रीय मंत्री) हरदीप सिंह पुरी ने भी इस वीडियो को इसी जानकारी के साथ शेयर किया है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 27 अगस्त 2023 को शेयर किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, बुडापेस्ट में हुए  विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष 4×400 मीटर रिले टीम संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रही। मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मुहम्मद अजमल वरियाथोडी और राजेश रमेश की टीम ने 3 मिनट से कम समय में रेस को पूरा कर एशिया का नया रिकॉर्ड बनाया था।

पड़ताल के दौरान ओलंपिक की वेबसाइट पर भी हमें यह रिपोर्ट मिली। 

आजतक की वेबसाइट पर 28 अगस्त 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिले टीम ने फाइनल में तो जगह बना ली थी। लेकिन पदक जीतने से चूक गई थी। फाइनल में भारतीय रिले टीम पांचवें स्थान पर रही थी। 

पुरुषों की रिले दौड़ के कार्यक्रम के बारे में जानने के लिए हमने ओलंपिक की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, रेस का पहला पड़ाव 8 अगस्त को है, जबकि फाइनल रेस की तारीख 11 अगस्त है।

अधिक जानकारी के लिए दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो करीब एक साल पुराना है और विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का है। 

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 2.4 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भारतीय रिले टीम के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो हाल-फिलहाल में पेरिस में हो रहे ओलंपिक का नहीं, बल्कि साल 2023 का है। बुडापेस्ट के विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में टीम ने सेमीफाइनल में दूसरे स्थान पर आकर फाइनल में जगह बना ली थी। हालांकि, फाइनल में टीम पदक नहीं जीत पाई थी और पांचवें स्थान पर रही थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट